लाइव टीवी

बीजेपी नेता हिमंत बिस्व सरमा बोले- CAA में नागरिकता देने के लिए धार्मिक उत्पीड़न कोई शर्त नहीं

News18Hindi
Updated: January 19, 2020, 8:27 AM IST
बीजेपी नेता हिमंत बिस्व सरमा बोले- CAA में नागरिकता देने के लिए धार्मिक उत्पीड़न कोई शर्त नहीं
हिमंत बोले, हिंदुओं को नागरिकता देने का समर्थन करता हूं.

असम के वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा (Himant Biswa Sarma) ने कहा कि सीएए (CAA) के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने के तीन मापदंड हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 19, 2020, 8:27 AM IST
  • Share this:
गुवाहाटी. असम के वित्त मंत्री और बीजेपी की उत्तर-पूर्व इकाई के वरिष्ठ नेता हिमंत बिस्व सरमा (Himant Biswa Sarma)ने साफ कहा कि नागिरकता संशोधन कानून (CAA) के तहत नागरिकता हासिल करने के लिए धार्मिक उत्पीड़न कोई मानदंड नहीं है. सरमा ने शनिवार को कहा कि कोई भी व्यक्ति यह कैसे प्रमाणित कर सकता है कि उसके साथ धार्मिक आधार पर उत्पीड़न हुआ है.

सरमा ने कहा, 'किसी भी व्यक्ति को धार्मिक उत्पीड़न की अवधारणा को साबित करना संभव ही नहीं है. इसके लिए उसे बांग्लादेश जाना होगा और पुलिस से उत्पीड़न का सर्टिफिकेट लेना होगा, लेकिन कोई भी देश यह मानने को कैसे तैयार होगा कि उसके यहां धार्मिक आधार पर उत्पीड़न होता है.' उन्होंने कहा, 'इसलिए मैंने कहा कि धार्मिक उत्पीड़न को साबित करने की अवधारणा संभव ही नहीं है.'



बीजेपी नेता ने कहा कि सीएए के तहत नागरिकता के लिए आवेदन करने के तीन मापदंड हैं. इनमें से पहला यह है कि आवेदक हिंदू, जैन, पारसी, ईसाई, सिख या बौद्ध धर्म का मानने वाला हो. दूसरा, आवेदक मूल रूप से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान का रहने वाला हो और तीसरा यह कि उसके पास 31 दिसंबर 2014 के पहले से भारत में रहने का सबूत हो. उन्होंने कहा कि इसके अलावा धार्मिक उत्पीड़न नागरिकता के लिए कोई मापदंड नहीं है.इससे पहले असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और उनके वित्त मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से गत सप्ताह मुलाकात की थी और अनुरोध किया था कि सीएए के तहत नागरिकता हासिल करने के लिए एक सीमित समयसीमा दी जानी चाहिए और असम के लोगों के लिए कुछ विशेष प्रावधान किए जाने चाहिए. सीएए के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के बारे में पूछे जाने पर सरमा ने कहा था, 'थोड़ा इंतजार कीजिए. अच्छी खबर आने वाली है.'

ये भी पढ़ें- कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल का बड़ा बयान- कोई भी राज्य CAA लागू करने से इनकार नहीं कर सकता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 19, 2020, 7:58 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर