कैबिनेट मीटिंग के बाद PM मोदी बोले- हमने 'जय किसान' के मंत्र को आगे बढ़ाया

कैबिनेट मीटिंग के बाद PM मोदी बोले- हमने 'जय किसान' के मंत्र को आगे बढ़ाया
पीएम नरेंद्र मोदी के पत्र के साथ बीजेपी का घर-घर संपर्क अभियान

Cabinet Approves Hike in MSP: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ट्वीट किया, ''जय किसान' के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए कैबिनेट ने अन्नदाताओं के हक में बड़े फैसले किए हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. इसमें किसान क्रेडिट कार्ड (KCC-Kisan Credit Card) पर देश के 7 करोड़ किसानों को सरकार ने बड़ी राहत दी. साथ ही खेती-किसानी के लोन पर अब 31 अगस्त तक सिर्फ 4 फीसदी ब्याज लगेगा जैसे अहम कदम उठाए गए.

कैबिनेट ने अन्नदाताओं के हक में बड़े फैसले लिए: पीएम मोदी
इसपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ''जय किसान' के मंत्र को आगे बढ़ाते हुए कैबिनेट ने अन्नदाताओं के हक में बड़े फैसले किए हैं. इनमें खरीफ की 14 फसलों के लिए लागत का कम से कम डेढ़ गुना एमएसपी देना सुनिश्चित किया गया है. साथ ही 3 लाख रुपये तक के शॉर्ट टर्म लोन चुकाने की अवधि भी बढ़ा दी गई है.'

नई घोषणा से रोजगार के अवसर निकलेंगे: पीएम मोदी



पीएम मोदी ने एक और ट्वीट किया, 'आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने के लिए हमने न केवल MSMEs सेक्टर की परिभाषा बदली है, बल्कि इसमें नई जान फूंकने के लिए कई प्रस्तावों को भी मंजूरी दी है. इससे संकटग्रस्त छोटे और मध्यम उद्योगों को लाभ मिलेगा, साथ ही रोजगार के अपार अवसर सृजित होंगे.'



पीएम मोदी ने कहा कि http://Champions.gov.in पोर्टल को लॉन्च किया गया है. यह सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) क्षेत्र के लिए एक स्थान पर है. इसके माध्‍यम से नए व्‍यवसायिक अवसरों की खोज होगी और शिकायतों का निवारण होगा. उद्यमी प्रतिभा को संवारने का मौका मिलेगा.

किसानों के लिए क्या ऐलान किए गए?
कैबिनेट बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, नितिन गडकरी और नरेंद्र सिंह तोमर ने कैबिनेट में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी. कैबिनेट ने 14 फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दी है. किसानों को मूल्य की तुलना में 50-83 फीसदी तक ज्यादा मिल सकेगा. नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कटाई की अनुमति दी और किसानों के साथ खड़ी रही. किसान ने इस साल बंपर खेती करके देश को समर्पित किया है.

उन्होंने बताया आज तक गेहूं की खरीद 360 लाख मीट्रिक टन हो चुकी है. पिछले साल तक 342 लाख मीट्रिक टन थी. धान की खरीद इस साल अब तक 95 लाख मीट्रिक टन हो चुकी है. पिछले साल यह 90 लाख मीट्रिक टन थी. दलहन और तिलहन की खरीद इस साल अब तक 16.07 लाख मीट्रिक टन हो चुकी है जो पिछले साल 15 लाख मीट्रिक टन थी.

ये भी पढ़ें:

मोदी कैबिनेट ने किसानों को दिया तोहफा! अब इस दाम पर होगी धान की सरकारी खरीद

किसानों के लिए खुशखबरी! खेती-किसानी के लोन पर 31 अगस्त तक 7% की जगह 4% ब्याज
First published: June 1, 2020, 7:08 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading