Home /News /nation /

उच्च न्यायालयों के नाम बदलने वाले विधेयक को कैबिनेट ने दी मंजूरी

उच्च न्यायालयों के नाम बदलने वाले विधेयक को कैबिनेट ने दी मंजूरी

File Photo

File Photo

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को उच्च न्यायालयों के नाम बदलने के लिए विधेयक पेश करने को मंजूरी दे दी. इस विधेयक के पारित होने के बाद उन उच्च न्यायालयों के नाम बदले जा सकेंगे, जिनके नाम उन शहरों पर आधारित थे, जहां वे स्थित हैं.

अधिक पढ़ें ...
  • IANS
  • Last Updated :
    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंगलवार को उच्च न्यायालयों के नाम बदलने के लिए विधेयक पेश करने को मंजूरी दे दी. इस विधेयक के पारित होने के बाद उन उच्च न्यायालयों के नाम बदले जा सकेंगे, जिनके नाम उन शहरों पर आधारित थे, जहां वे स्थित हैं. जबकि अब उन शहरों के ही नाम बदल चुके हैं.

    मंत्रिमंडल की ओर जारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "उच्च न्यायालय (नाम संशोधन) विधेयक-2016 के जरिए बम्बई उच्च न्यायालय का नाम बदलकर मुंबई उच्च न्यायालय और मद्रास उच्च न्यायालय का नाम बदलकर चेन्नई उच्च न्यायालय किया जा सकेगा."

    शहरों के नाम बदलने के बाद से ही इन उच्च न्यायालयों के नाम भी बदले जाने की मांग होती रही है.

    विज्ञप्ति में आगे कहा गया है कि इस समय ऐसा कोई केंद्रीय कानून नहीं है, जिसके तहत इन उच्च न्यायालयों के नाम बदलने का प्रस्ताव रखा जा सके, इसलिए प्रस्तावित विधेयक इस जरूरत की पूर्ति करने के लिए लाया जा रहा है.

    Tags: Bombay high court

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर