Home /News /nation /

निपाह और कोरोना दोनों वायरस से संक्रमित हो सकता है एक व्यक्ति? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स

निपाह और कोरोना दोनों वायरस से संक्रमित हो सकता है एक व्यक्ति? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर्स

केरल के डॉक्टरों ने कहा कि निपाह और कोविड -19 दोनों के संक्रमित रोगियों की संभावना कम है.

केरल के डॉक्टरों ने कहा कि निपाह और कोविड -19 दोनों के संक्रमित रोगियों की संभावना कम है.

Nipah Virus Update: कोरोना और निपाह वायरस के फैलने के बीच यह सवाल उठने लगे है कि एक क्या ही व्यक्ति निपाह और कोरोना दोनों वायरस से संक्रमित हो सकता है? डॉक्टरों ने इस सवाल का जवाब दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    चेन्नई. केरल इन दिनों कोरोना और निपाह वायरस की दोहरी मार झेल रहा है. केरल में 12 साल के बच्चे की निपाह वायरस से हुई मौत के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मचा हुआ है, क्योंकि यहां पहले ही रोजाना 25 हजार से ज्यादा कोरोना के मामले दर्ज किए जा रहे हैं. दोनों वायरस के फैलने के बीच यह सवाल उठने लगे है कि एक क्या ही व्यक्ति निपाह और कोरोना दोनों वायरस से संक्रमित हो सकता है? डॉक्टरों ने इस सवाल का जवाब दिया है.

    न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक केरल के डॉक्टरों ने कहा कि निपाह और कोरोना दोनों के संक्रमित रोगियों की संभावना कम है. ऐसा इसलिए है क्योंकि निपाह दूर तक नहीं फैलता है और यह छोटे क्षेत्रों या समूहों तक ही सीमित रहता है. डॉ. टी एस अनीश के अनुसार निपाह के मामलों की संख्या शायद ही कभी 50 को पार करती है. यह पहली बार नहीं है जब राज्य निपाह से जूझ रहा है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2018 और 2019 में निपाह के मामलों को पहले भी संभाल लिया था. केरल में चल रही महामारी के बीच जीका के कुछ मामले भी सामने आए हैं. जुलाई में केरल में जीका वायरस का स्थानीय स्तर पर प्रकोप देखा गया था.

    12 वर्षीय बच्चे की मौत के बाद दो स्वास्थ्य कर्मियों में निपाह के लक्षण पाए गए हैं. सरकार ने पुष्टि की कि ये दोनों संक्रमित लोग उनमें शामिल थे जो निपाह से मारे गए बच्चे के टॉप 20 जोखिम वाले संपर्क में रखे गए हैं. डॉक्टरों ने कहा कि कई कारणों से फिलहाल चिंता की बात कम है.

    पहला, राज्य के पास 2018 और 2019 में निपाह को संभालने का पर्याप्त अनुभव है. दूसरा, कोविड के कारण पहले से ही कुछ सुरक्षात्मक उपाय हैं जैसे कि मास्क और पीपीई किट पहनना, इसलिए विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इस बार ट्रांसमिशन कम होगा. बता दें कि निपाह एक ऐसा वायरस है जो जानवरों से इंसानों में और इंसान से इंसान में फैल सकता है.

    Tags: Coronavirus in Kerala, Covid-19 in Kerala, Kerala

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर