क्‍या मौत के 12 से 24 घंटे बाद भी शव से फैल सकता है कोरोना वायरस?

शवों पर किया गया है शोध. (File pic)

शवों पर किया गया है शोध. (File pic)

Coronavirus: एम्‍स के फॉरेंसिक विभाग में इस विषय पर शोध चल रहा था. इस दौरान पोस्‍टमार्टम किए गए.

  • Share this:

नई दिल्‍ली. देश-दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) लगातार फैल रहा है. इसे लेकर हो रहे शोध में जानकारी मिलती है कि कोरोना वायरस (Covid 19) लगातार अब अपना रूप बदल रहा है. ऐसे में लोगों के मन में कई तरह के सवाल होते हैं. इनमें से एक ऐसा ही सवाल है कि क्‍या कोरोना मरीज की मौत के 12 से 24 घंटे बाद भी कोरोना वायरस शव (Corona Dead Body) के जरिये फैल सकता है? इस सवाल का जवाब हम आपको यहां दे रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान यानी कि एम्‍स के विशेषज्ञ डॉक्‍टर ने इस सवाल को लेकर अहम जानकारी दी है. एम्‍स के फॉरेंसिक विभाग के प्रमुख डॉक्‍टर सुधीर गुप्‍ता ने इस बाबत बताया है कि कोरोना संक्रमित मरीज के मरने के 12 से 24 घंटे के बाद उसकी नाक या मुंह के जरिये कोरोना वायरस के फैलने की आशंका कतई नहीं होती है. ऐसा इसलिए होता है क्‍योंकि तब तक शव में वायरस जिंदा नहीं रहता है.

रिपोर्ट के अनुसार एम्‍स ने इस विषय पर पिछले एम साल से शोध किया है. इस शोध के परिणामों के बाद ही डॉक्‍टर इस नतीजे पर पहुंचे हैं. डॉ. गुप्‍ता के अनुसार एम्‍स के फॉरेंसिक विभाग में इस विषय पर शोध चल रहा था. इस दौरान पोस्‍टमार्टम किए गए. इसमें यह जानकारी सामने आई है कि कोरोना वायरस शव में 12 घंटे बाद निष्क्रिय हो जाता है.


यह शोध एम्‍स में करीब 100 शवों पर किया गया है. इन शवों में 12 से 24 घंटे के बाद कोरोना वायरस की मौजूदगी की जांच की गई, जिसमें नतीजे नेगेटिव आए हैं. डॉक्‍टर के अनुसार मौत के बाद शरीर के किसी भी ओरल या नैजल कैविटी में 24 घंटे के बाद कोरोना वायरस सक्रिय नहीं रहता.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज