अपना शहर चुनें

States

किसान आंदोलन को लेकर कनाडा के बयानों पर बीजेपी बोली- WTO में विरोध और यहां दिखा रहे हमदर्दी

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में जारी विरोध प्रदर्शन को चिंताजनक बताया है. (फोटो साभारः AP)
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में जारी विरोध प्रदर्शन को चिंताजनक बताया है. (फोटो साभारः AP)

Farmers Protest: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने भारत में किसानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया था और कहा था कि उनका देश शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का हमेशा समर्थन करेगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. भाजपा ने भारत में किसानों के प्रदर्शन पर कनाडा के रुख पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. शनिवार को कनाडा के इस मत की आलोचना करते हुए ‘पाखंड’ करार दिया है. पार्टी ने कहा कि कनाडा डब्ल्यूटीओ में न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) और अन्य कृषि नीतियों (Agricultural Policies) का विरोध करता है और भारत के खाद्य एवं जीविकोपार्जन सुरक्षा सहित घरेलू कृषि उपायों पर सवाल उठाता है.

भाजपा के विदेश मामलों के प्रभारी विजय चौथाइवाले (Vijay Chauthaiwale) ने ट्वीट किया, ‘वह भारत के किसानों को बचाने के लिए लागू आयात पांबदियों का विरोध करता है. डल्ब्यूटीओ (WTO) में भारत की कृषि नीतियो कनाडा ने सवाल उठाए और यह इस हकीकत के सबूत हैं भारत के किसानों और कृषि उत्पादकों की वास्तविक बेहतरी को लेकर कनाडा की चिंता कितनी कम है.’

खास बात है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत में किसानों के विरोध प्रदर्शन का समर्थन किया था और कहा था कि उनका देश शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन का हमेशा समर्थन करेगा. उन्होंने हालात पर चिंता जताई थी. भारत ने इसपर तीखी प्रतिक्रिया करते हुए शुक्रवार को कनाडा के उच्चायुक्त नादिर पटेल को समन कर ट्रूडो और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों के बयानों पर एतराज जताया और कहा देश के आंतरिक मामलों में ‘हस्तक्षेप अस्वीकार्य’ है और इस मामले में यह कार्रवाई जारी रहती है तो द्विपक्षीय संबंधों को ‘गंभीर नुकसान’ पहुंच सकता है.



यह भी पढ़ें: जस्टिन ट्रूडो बयान पर कायम, कहा- कनाडा हमेशा मानवाधिकारों के लिए खड़ा होगा
भाजपा नेता ने कहा, ‘भारतीय किसानों को बचाने के लिए आयात पाबंदियों का कनाडा ने विरोध किया. वह ड्ब्ल्यूटीओ में भारत की कृषि नीतियों पर सवाल उठाता है और ऐसे में भारतीय किसानों को और कृषि उत्पादकों के बारे में चिंता अजीब है.’

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि कर, बेहतर प्रौद्योगिकी तक पहुच मुहैया करा कर, प्राकृतिक आपदा से बचाव के लिए उचित बीमा दिला कर किसानों को सशक्त करने को उच्च प्राथमिकता दी है. पार्टी नेता ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कनाडा ने इसे स्वीकार करने से इनकार किया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज