अपना शहर चुनें

States

बदल गए कनाडा के सुर, अब किसान आंदोलन पर कर रहा है सरकार के प्रयासों की तारीफ

कनाडा के प्रधानमंत्री ने किसान आंदोलन को लेकर भारत की तारीफ की. (फोटो साभारः AP)
कनाडा के प्रधानमंत्री ने किसान आंदोलन को लेकर भारत की तारीफ की. (फोटो साभारः AP)

Farmers Protest: भारत के प्रति कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के सुर काफी नरम पड़ने लगे हैं. कल कोरोना वैक्‍सीनेशन के बाद आज उन्‍होंने किसान आंदोलन को लेकर भारत के कदमों को सराहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 13, 2021, 6:08 AM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. किसान आंदोलन (Farmers Protest) पर भारत को सख्‍त तेवर दिखाने वाले कनाडा के सुर अब बदलने लगे हैं. भारत की वैक्‍सीन डिप्‍लोमेसी के कारण गुरुवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (PM Justin Trudeau) ने पीएम मोदी की तारीफ की थी. साथ ही उन्‍होंने वैक्‍सीन की जरूरत से भी पीएम मोदी को अवगत कराया था. आज उन्‍होंने किसान आंदोलन पर भारत के रुख को सराहा है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अनुराग श्रीवास्‍तव ने कहा, 'कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने किसान आंदोलन को लेकर भारत सरकार के बातचीत के प्रयासों को सराहा है. इसके साथ ही जस्टिन ट्रूडो ने कहा कि उनकी सरकार वहां मौजूद भारतीय राजनयिकों और परिसरों की सुरक्षा सुनिश्चित करेगी.'

बता दें कि कोविड वैक्सीन को लेकर कनाडा की तरफ से मदद मांगी गई. जिसपर भारत ने हरसंभव मदद का भरोसा दिया है. पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने फोन पर वैक्सीन को लेकर बातचीत की. मोदी की तरफ से वैक्सीन को लेकर मदद का भरोसा दिया गया है. इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल इकॉनोमिक रिकवरी को लेकर भी सहमति बनी.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: तीन राज्‍यों की 7 महापंचायतों में कृषि कानून के खिलाफ हुंकार भरेंगे राकेश टिकैत



ये भी पढ़ें: Farmers Protest: कृषि कानून रद्द होने तक घर वापसी नहीं, राकेश टिकैत का बड़ा ऐलान
कनाडा में कोरोना से व्‍याप्‍त हालात के बारे में जस्टिन ट्रूडो ने दी जानकारी
पीएमओ के एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि जस्टिन ट्रूडो ने पीएम मोदी को कनाडा में कोरोना से व्‍याप्‍त हालात के बारे में जानकारी दी. साथ ही उन्‍होंने कनाडा के लिए कोविड-19 वैक्‍सीन की जरूरत से भी अवगत कराया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत ने जैसे अन्‍य देशों को वैक्‍सीन उपलब्‍ध कराकर मदद की वैसे ही कनाडा की भी मदद की जाएगी.

जस्टिन ट्रूडो ने कहा है कि उनकी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ फोन पर 'अच्छी बातचीत' हुई और इस दौरान दोनों नेताओं ने लोकतांत्रिक सिद्धांतों के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता, हालिया प्रदर्शनों और बातचीत के जरिए मुद्दों के समाधान के महत्व पर चर्चा की. ट्रूडो ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया था. ट्रूडो ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र के साथ कई मुद्दों पर मेरी अच्छी बातचीत हुई और हमने आगे भी संपर्क में रहने को लेकर सहमति जतायी.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज