अगले 5 सालों में कनाडा के 'वॉरेन बफेट' भारत में करेंगे 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश

कनाडा (Canada) के 'वॉरेन बफेट' (Warren Buffett) कहे जाने वाले अरबपति निवेशक प्रेम वत्स (Billionaire Investor Prem Watsa) अगले पांच सालों में भारत में 5 अरब डॉलर यानि करीब 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश (Invest) करने वाले हैं. यह बात उन्होंने खुद कही है

News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 11:47 PM IST
अगले 5 सालों में कनाडा के 'वॉरेन बफेट' भारत में करेंगे 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश
कनाडा के 'वॉरेन बफेट' कहे जाने वाले प्रेम वत्स ने भारत में 5 अरब डॉलर के निवेश की बात कही है (फाइल फोटो)
News18Hindi
Updated: September 2, 2019, 11:47 PM IST
अरबपति निवेशक प्रेम वत्स (Billionaire Investor Prem Watsa) अगले पांच सालों में भारत में 5 अरब डॉलर यानि करीब 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश (Invest) करने वाले हैं. यह बात उन्होंने खुद कही है. उन्होंने भारत में आर्थिक सुस्ती (Economic Slowdown) की आशंकाओं को भी खारिज किया है और कहा है कि यहां पर शानदार मौके हैं. बता दें कि प्रेम वत्स हैदराबाद (Hyderabad) में ही पैदा हुए थे और उन्हें अब कनाडा का 'वॉरेन बफेट' (Warren Buffett) कहा जाता है.

प्रेम वत्स ने यह भी बताया कि उनकी कंपनी भारत में पिछले पांच सालों में 5 अरब डॉलर यानि करीब 36 हजार करोड़ रुपये का निवेश कर भी चुकी है और इतनी ही रकम वे अगले पांच सालों में भी यहां लगाएगी. प्रेम वत्स प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) से मिलने के लिए भारत आए हुए थे और अपनी व्यस्तताओं के चलते वे यहां एक दिन भी पूरा नहीं गुजार सके.

बोले भारत है दुनिया का नं. 1 देश
वत्स की कंपनी का मुख्यालय कनाडा के टोरंटो (Toronto) में है. 70 अरब डॉलर की इस कंपनी फेयरफैक्स फाइनैंशियल होल्डिंग्स के चेयरमैन वत्स ने गुरुवार को यह सारी बातें अख़बार इकॉनमिक टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में कहीं. उन्होंने कहा, "मेरे हिसाब से भारत दुनिया का नंबर वन देश है." वत्स ने यह भी कहा, "दुनिया की जीडीपी (GDP) में भारत का योगदान 3% का है लेकिन कुल वैश्विक निवेश में इसकी हिस्सेदारी मात्र 1% ही है. अगर इसे बढ़ाकर 2% भी कर दिया जाए तो भारत में 3 लाख करोड़ डॉलर का निवेश बढ़ेगा." उन्होंने यह भी कहा कि फेयरफैक्स विनिवेश के लिए चलाए जा रहे भारत सरकार के कार्यक्रम से जुड़ना चाहेगी.

तेल-गैस क्षेत्र में बढ़ाना चाहते हैं निवेश
वत्स आईआईटी मद्रास (IIT Madras) के एक कार्यक्रम में भी गए हुए थे. जहां उन्होंने कहा, सरकार ने कहा है कि वह तेल-गैस क्षेत्र में निवेश बढ़ाना चाहती है. कनाडा इस क्षेत्र में बड़ा निवेशक है. उन्होंने कहा कि तेल-गैस क्षेत्र में तजुर्बा रखने वाली कनाड़ा की किसी कंपनी को वे भारत में पार्टनर बना सकते हैं. हम यहां कनाडा और अमेरिका की अच्छी कंपनियों को लाना चाहते हैं. हम उन्हें बताना चाहते हैं कि आपको भारत आना चाहिए.

उन्होंने एयर इंडिया में निवेश के बारे में सोचने को भी कहा है लेकिन उन्होंने यह भी कहा है कि उनकी कंपनी के पास इस बारे में तजुर्बा नहीं है. वत्स ने पीएम मोदी (PM Modi) की भी जमकर तारीफ की है. इतना ही नहीं उन्होंने यहां तक कहा कि भारत खुशकिस्मत है कि उसे मोदीजी जैसा बिजनेस फ्रेंडली नेता मिला है. उन्होंने यह भी कहा है कि उन्होंने गुजरात में 13 साल काम किया है पहले कार्यकाल में भी उन्होंने बढ़िया काम किया है और इस तरह का तजुर्बा ग्लोबल लीडर में कम ही होता है.
Loading...

यह भी पढ़ें: इस मुस्लिम देश के नोट पर विराजमान हैं गणपति, जानें राज

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 2, 2019, 9:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...