हार्ट अटैक नहीं, दुनिया में अमीर देशों में अब इस बीमारी से मर रहे सबसे ज्यादा लोग

एक ताजा सर्वे में पता लगा है कि हार्ट अटैक (Heart Attack) की जगह सबसे ज्यादा लोग अब कैंसर (Cancer) से मर रहे हैं.

News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 11:46 AM IST
हार्ट अटैक नहीं, दुनिया में अमीर देशों में अब इस बीमारी से मर रहे सबसे ज्यादा लोग
प्रतिष्ठित मेडिकल जर्नल का दावा है कि आने वाले 20 सालों में कैंसर तेजी से फैलेगा. (तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है)
News18Hindi
Updated: September 4, 2019, 11:46 AM IST
दुनियाभर में अब तक यही माना जा रहा है कि सबसे ज्यादा लोग हार्ट अटैक के कारण मरते हैं. लेकिन एक ताजा सर्वे में पता लगा है कि हार्ट अटैक (Heart Attack) की जगह सबसे ज्यादा लोग अब कैंसर (Cancer) से मर रहे हैं. दरअसल, द लैंसेट (The Lancet medical journal) ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है, जिससे पता लगा है कि कौन सी बीमारी से दुनिया में सबसे ज्यादा लोग मरते हैं? इस रिपोर्ट में दो बातें निकलकर आई हैं.

पहलाः दुनियाभर में कैंसर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. भारत भी इससे अछूता नहीं है. साल 2017 में जितने भी  लोगों की मौत हुई उसमें कैंसर की बीमारी दूसरा सबसे बड़ा कारण थी. रिपोर्ट को आंकड़ों की नजर से देखें, तो करीब 26 प्रतिशत लोगों की मौत कैंसर के कारण हुई.

दूसराः दुनिया के सभी अमीर देशों में कैंसर से ही सबसे ज्यादा मौत हुईं. लेकिन जो देश अपेक्षाकृत कम अमीर हैं, वहां अभी भी मौत का सबसे बड़ा कारण हार्ट अटैक ही है. साथ ही हार्ट अटैक से मरने वालों की उम्र का दायरा सबसे ज्यादा 40 से 55 साल के बीच है.

मेडिकल जर्नल द लैंसेट में छपी रिपोर्ट (The Lancet medical journal) के मुताबिक साल 2017 में 17.7 मिलियन लोगों की मौत कैंसर की वजह से हुई. रिपोर्ट के मुताबिक अगले कुछ दशकों में मौत का सबसे बड़ा कारण सिर्फ कैंसर होगा. जो अब अमीर देशों के साथ-साथ मध्यम आय वाले देशों में भी तेजी से फैल रहा है.

तेजी से बढ़ रहा कैंसर
भारत  सहित दुनिया के अन्य देशों में कैंसर की बीमारी तेजी से बढ़ रही है. एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक यहां हर 20 साल में कैंसर के मरीजों की संख्या दोगुनी हो रही है. देश के आठ राज्य तो ऐसे हैं, जहां कैंसर का सबसे ज्यादा प्रभाव है. जर्नल ऑफ ग्लोबल ऑन्कोलॉजी (Journal of Global Oncology) में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में कैंसर का सबसे ज्यादा खतरा उत्तरप्रदेश,  बिहार,  झारखंड,  उत्तराखंड,  मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और राजस्थान राज्य में है. रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में कैंसर के साढ़े ग्यारह (11.5) लाख मामले सामने आए थे और आशंका है कि 2040 में इनकी संख्या दोगुनी हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः ESIC और SBI ने मिलकर शुरू की नई सर्विस, 3.6 करोड़ कर्मचारियों को होगा फायदा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 3, 2019, 5:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...