Home /News /nation /

अमेरिका में कार्डबोर्ड से बढ़ा प्रदूषण, एक साल में स्विटजरलैंड के क्षेत्रफल के बराबर इस्‍तेमाल हुए बॉक्‍स

अमेरिका में कार्डबोर्ड से बढ़ा प्रदूषण, एक साल में स्विटजरलैंड के क्षेत्रफल के बराबर इस्‍तेमाल हुए बॉक्‍स

साइंस एडवांस पत्रिका की एक स्टडी के मुताबिक अमेरिका में उद्योगों का सबसे अधिक प्रदूषण अश्वेतों को झेलना पड़ता है. (फाइल फोटो)

साइंस एडवांस पत्रिका की एक स्टडी के मुताबिक अमेरिका में उद्योगों का सबसे अधिक प्रदूषण अश्वेतों को झेलना पड़ता है. (फाइल फोटो)

अमेरिका (America) की बात करें तो साल 2020 में माल रखने के लिए 40 अरब बॉक्‍स का इस्‍तेमाल किया गया. इनकी संख्‍या इतनी ज्‍यादा है कि अगर इन्‍हें साथ में रखा जाए तो ये एक स्विटजरलैंड (Switzerland) के बराबर (407 अरब वर्गफीट) की जगह कवर कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्‍ली. दुनियाभर में लॉकडाउन (Lockdown) में छूट मिलने के बाद से लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. ई-कॉमर्स (E-Commerce) के जरिए लोग अब घर पर ही सभी तरह के जरूरी सामान मंगा लेते हैं. सामान को घर तक पहुंचाने के लिए कंपनियां किसी न किसी तरह के बॉक्‍स का इस्‍तेमाल करती है. इन बॉक्‍स की जरूरत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बड़ी कंपनियों ने माल रखने के कंटेनर और बॉक्‍स बनाने के लिए कागज मिल और कारखाने तक खोल लिए हैं. अमेरिका (America) की बात करें तो साल 2020 में माल रखने के लिए 40 अरब बॉक्‍स का इस्‍तेमाल किया गया. इनकी संख्‍या इतनी ज्‍यादा है कि अगर इन्‍हें साथ में रखा जाए तो ये एक स्विटजरलैंड (Switzerland) के बराबर (407 अरब वर्गफीट) की जगह कवर कर सकते हैं.

    अमेरिकियों ने साल 1999 में शॉपिंग के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. फाइबर बॉक्स एसोसिएशन के मुताबिक इस साल पिछले कई सालों के रिकॉर्ड टूटने को अनुमान है. एसोसिएशन की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2021 के पहले छह महीनों में बॉक्स का उपयोग 3.9% अधिक रहा. अमेरिका में जितनी तेजी से शॉपिंग के रिकॉर्ड टूट रहे हैं वह कहीं न कही प्रदूषण को भी बढ़ावा दे रहे हैं. सामान रखने के लिए कागज और कार्ड बोर्ड के बॉक्‍स प्रदूषण को तेजी से बढ़ा रहे हैं.

    अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना में तीन समूहों ने न्‍यू इंडी कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. इन कंपनियों पर आरोप है कि उन्‍होंने अपनी कागज मिल में कंटेनर बोर्ड बनाना शुरू किया है. याचिका में कहा गया है कि इन मिल के कारण हवा में प्रदूषण का स्‍तर खतराक हो गया है और लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ रहा है. राज्‍य सरकार को कंपनी के पास रहने वाले लोगों से इस साल अब तक 17 हजार शिकायतें मिल चुकी हैं. शिकायत के जरिए कहा गया है हवा में दुर्गंध बढ़ गई है और कई लोगों को सांस संबंधी शिकायतें भी सामने आई हैं.

    इसे भी पढ़ें :- वायु प्रदूषण के कारण एक्सरसाइज से होने वाला लाभ होता है प्रभावित- स्टडी

    बता दें कि न्यूयॉर्क राज्य ने नियाग्रा फाल्स पेपर मिल पर सितंबर में असहनीय बदबू फैलाने के लिए लगभग तीन करोड़ रुपए का जुर्माना किया है. पेपर मिल-केसकेड्स कंटेनर बोर्ड पैकेजिंग का कहना है, रिसाइकल्ड कागज से जब कार्ड बोर्ड तैयार किया जाता है तो उसकी लुगदी से बदबू आती ही है. पिछले सालों की तुलना में इस साल कार्ड बोर्ड के बॉक्‍स की डिमांड ज्‍यादा थी, जिसके कारण लुगदी ज्‍यादा बनी और दुर्गंध भी ज्‍यादा महसूस हुई.

    इसे भी पढ़ें :- आपके घर के अंदर की हवा ही हो गई है प्रदूषित? गैस चूल्हा, Smoking, अगरबत्ती और ऑल आउट के बारे में एक्सपर्ट ने बताई ये जरूरी बातें

    साइंस एडवांस पत्रिका की एक स्टडी के मुताबिक अमेरिका में उद्योगों का सबसे अधिक प्रदूषण अश्वेतों को झेलना पड़ता है. अमेरिका में अखबारी कागज की मांग कम होने के बाद से कई कारखाने बंद हो गए हैं लेकिन ओल्‍ड टाउन, मैने, पोर्ट एंजिल्स, वाशिंगटन में इसी तरह की बंद मिल अब कार्ड बोर्ड में लगने वाली लुगदी और कंटेनर बोर्ड बनाने के लिए फिर से खुल रही हैं.

    Tags: Air pollution, America, E-commerce industry, Pollution

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर