दलित लेखक कांचा इलैया के खिलाफ मामला दर्ज

भाषा
Updated: October 12, 2017, 8:07 PM IST
दलित लेखक कांचा इलैया के खिलाफ मामला दर्ज
कांचा इलैया(क्रेडिट- ट्विटर)
भाषा
Updated: October 12, 2017, 8:07 PM IST
हैदराबाद पुलिस ने दलित लेखक कांचा इलैया के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है. इलैया के खिलाफ यह मामला आर्य वैश्य समुदाय पर उनकी पुस्तक के जरिये कथित रूप से धार्मिक भावनाएं आहत करने के आरोप में दर्ज किया गया है.

मलकाजगिरि पुलिस थाने के निरीक्षक जानकी रेड्डी ने आज कहा कि अनुसूचित जाति के एक छात्र ने इससे पहले आरोप लगाया था कि उनकी पुस्तक ‘समाजिका स्मगलुरलू कोमातोल्लू’ ने न केवल वैश्य समुदाय बल्कि सभी हिंदू समुदायों पर निशाना साधा और इससे दलित एवं अन्य की भावनाएं आहत हुईं.

उन्होंने कहा कि 22 वर्षीय शिकायतकर्ता ने एक स्थानीय अदालत का दरवाजा खटखटाया था और उसके निर्देश के आधार पर पुलिस ने कल इलैया के खिलाफ एक मामला दर्ज किया. उन्होंने कहा कि मामला भारतीय दंड संहिता की धारा 153ए, 295ए और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार रोकथाम) कानून के तहत दर्ज किया गया है.

पिछले महीने से पूरे तेलंगाना राज्य में इलैया के खिलाफ आर्य वैश्य समुदाय की ओर से विरोध प्रदर्शन किये जा रहे हैं. लेखक ने गत महीने यह आरोप लगाते हुए पुलिस में एक शिकायत दर्ज करायी थी कि चार व्यक्तियों ने वारंगल जिले के पारकल में उनके वाहन पर हमला किया और उनकी हत्या करने का प्रयास किया.

कथित हमले से आर्य वैश्य और दलितों के बीच तनाव उत्पन्न हो गया था और वे आमने सामने आ गए थे. यद्यपि पुलिस ने समूहों को तितर बितर कर दिया था जिससे मामले पर काबू पा लिया गया था. एक अधिकारी ने इससे पहले कहा था कि समुदाय इलैया पर उनकी पुस्तक को लेकर नाराज है और लेखक से माफी की मांग कर रहा है.

ये भी पढेंः

दलित लेखक इलैया को मिली जान से मारने की धमकी, दर्ज कराई शिकायत

अपनी कहानियों से बच्चों की दुनिया सजाने वाला लेखक
First published: October 12, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर