लाइव टीवी

पाकिस्तान ने नहीं दी पीएम मोदी के विमान को गुजरने की इजाजत तो ICAO पहुंचा भारत

News18Hindi
Updated: October 28, 2019, 1:10 PM IST
पाकिस्तान ने नहीं दी पीएम मोदी के विमान को गुजरने की इजाजत तो ICAO पहुंचा भारत
पाक विदेश मंत्री ने कहा कि भारतीय उच्चायोग को इस फैसले के बारे में बताया गया है.

पाकिस्तान ने पिछले महीने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को भी अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल की इजाजत देने से मना किया था. कोविंद आइसलैंड के दौरे पर गए थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2019, 1:10 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत (India) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के विमान के लिए अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की सुविधा देने से पाकिस्तान (Pakistan) के इनकार का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय नागर विमानन संगठन (ICAO) के समक्ष उठाया है. सरकारी सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी. मोदी एक द्विपक्षीय यात्रा पर सोमवार को सऊदी अरब जा रहे हैं. भारत ने पाकिस्तान से सऊदी अरब (Saudi Arab) जाने के लिए प्रधानमंत्री के विमान को अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने का आग्रह किया था.

सूत्रों ने बताया कि भारत ने वीवीआईपी विशेष विमान के अपने वायुक्षेत्र से गुजरने देने के लिए मंजूरी देने से फिर से इनकार करने के पाकिस्तान के फैसले पर नाराजगी जतायी. सामान्य तौर पर कोई भी देश इससे इनकार नहीं करता है. उन्होंने कहा कि भारत ने संबंधित अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन निकाय के समक्ष पाकिस्तान के इनकार का मुद्दा उठाया है.

भारत आगे भी इस तरह की मंजूरी मांगता रहेगा
एक सूत्र ने बताया, 'आईसीएओ के निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, अन्य देशों द्वारा अपने उड़ानों के लिए दूसरे देशों से अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल करने देने की मंजूरी मांगी जाती है और उन्हें मंजूरी दी जाती है.' सूत्रों ने बताया कि भारत आगे भी इस तरह की मंजूरी मांगता रहेगा.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों के कथित उल्लंघन का हवाला देते हुए, पाकिस्तान ने रविवार को मोदी के विमान को सऊदी अरब की यात्रा के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने देने के भारत के अनुरोध को स्वीकार करने से इनकार कर दिया.

पीएम मोदी को जाना है सऊदी अरब
दरअसल, प्रधानमत्री मोदी सोमवार को सऊदी अरब जाने वाले हैं जहां वह एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे और खाड़ी देश के नेतृत्व से बातचीत करेंगे.
Loading...

‘रेडियो पाकिस्तान’ के अनुसार पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने एक बयान में कहा कि यह फैसला किया गया है कि प्रधानमंत्री मोदी के विमान को पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

कुरैशी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार के कथित उल्लंघन और ‘काला दिवस’ के मद्देनजर यह फैसला किया गया है. पाकिस्तान कश्मीरियों के समर्थन में रविवार को ‘काला दिवस’ मना रहा है.

कुरैशी ने कहा कि भारतीय उच्चायोग को इस फैसले के बारे में लिखित रूप से सूचित किया जा रहा है. पिछले महीने पाकिस्तान ने प्रधानमंत्री मोदी के विमान के अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की इजाजत देने से इनकार कर दिया था. उस वक्त मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के लिए जा रहे थे.

यह भी पढ़ें:  जवानों से बोले PM मोदी- कश्मीर के एक हिस्से पर पाकिस्तान के कब्जे की कसक है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 28, 2019, 10:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...