फरार व्यापारी नितिन संदेसरा पर CBI का शिकंजा, नाइजीरिया से मांगी जानकारी

फरार व्यापारी नितिन संदेसरा पर CBI का शिकंजा, नाइजीरिया से मांगी जानकारी
(सांकेतिक तस्वीर)

सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने नाइजीरिया स्थित इंटरपोल विंग से भारत से भागे हुए व्यापारी नितिन संदेसरा की मौजूदगी के बारे में जानकारी मांगी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 25, 2018, 9:24 PM IST
  • Share this:
सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (सीबीआई) ने नाइजीरिया की इंटरपोल विंग से गुजरात के एक फरार कारोबारी के बारे में जानकारी मांगी है. सीबीआई ने विंग से यह पुष्टि करने को कहा है कि क्या गुजरात स्थित स्टर्लिंग बायोटेक कंपनी का फरार प्रमोटर नितिन संदेसरा उनके देश में है.

गौरतलब है कि 5300 करोड़ रुपये की बैंकिंग धोखाधड़ी मामले में नितिन संदेसरा की जांच की जा रही है.
यह कदम इस रिपोर्ट के बाद उठाया गया कि संदेसरा अपने परिवार के सदस्यों के साथ संयुक्त अरब अमीरात से नाइजीरिया भाग गया है. भारत की नाइजीरिया के साथ कोई प्रत्यर्पण संधि नहीं है. इस मामले में संदेसरा के परिवार के सदस्य भी आरोपी हैं.

 
ये भी पढ़ें- बैंकों से 5000 करोड़ का फ्रॉड कर विदेश भागे गुजरात के संदेसरा बंधु, ED फाइल करेगा चार्जशीट




एजेंसी ने कहा है कि संदेसरा और उसके परिवार के सदस्यों के ठिकानों के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं है. एजेंसी ने संदेसरा और उसके परिवार के सदस्यों की जानकारी के लिए नाइजीरियाई इंटरपोल अधिकारियों से संपर्क किया.

एजेंसी ने अक्टूबर में स्टर्लिंग बायोटेक, उसके निदेशक चेतन जयंतीलाल संदेसरा, दीप्ति चेतन संदेसरा, राजभूषण ओमप्रकाश दीक्षित, नितिन जयंतील संदेसरा और विलास जोशी, चार्टर्ड अकाउंटेंट हेमंत हाथी, आंध्र बैंक के पूर्व निदेशक अनूप गर्ग और अन्य अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि कंपनी ने आंध्र बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के एक समूह से 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज लिया था जो नॉन-परफॉर्मिंग एसेट में बदल गया है.

प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि 31 दिसंबर, 2016 को समूह की कंपनियों पर कुल 5,383 करोड़ रुपये का लंबित बकाया था.

सीबीआई ने आयकर विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को रिश्वत देने के आरोप में कंपनी के खिलाफ अगस्त में मामला दर्ज किया था.

ये भी पढ़ें- नीरव मोदी की 4,000 करोड़ रुपए की विदेशी संपत्तियां जब्त करने की तैयारी में ईडी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading