• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • CBI ने एंटीगुआ सरकार को लिखा पत्र, मांगी चोकसी के ठिकाने की जानकारी

CBI ने एंटीगुआ सरकार को लिखा पत्र, मांगी चोकसी के ठिकाने की जानकारी

मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ में नागरिकता हासिल कर ली है.

मेहुल चोकसी ने एंटीगुआ में नागरिकता हासिल कर ली है.

चोकसी के कारनामों से पता चलता है कि उसने भागने की योजना पहले बना ली थी और उसे पता था कि पीएनबी के कर्मचारी गोकुलनाथ शेट्टी के सेवानिवृत्त होने के बाद घोटाले का पर्दाफाश होगा.

  • Share this:
    सीबीआई ने एंटीगुआ के अधिकारियों को पत्र लिखकर भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी के ठिकाने के बारे में जानकारी मांगी है. वह पंजाब नेशनल बैंक में दो अरब डॉलर से अधिक की धोखाधड़ी मामले में कथित तौर पर शामिल है.

    सरकार के मुताबिक चोकसी जुलाई में कैरेबियाई देश में चला गया है और उसने स्थानीय पासपोर्ट हासिल कर लिया है. सूत्रों ने बताया कि एंटीगुआ के अधिकारियों को मंगलवार शाम भेजे गए पत्र में सीबीआई ने भगोड़े चोकसी के खिलाफ इंटरपोल की तरफ से जारी नोटिस का हवाला दिया है. साथ ही उसकी आवाजाही और वर्तमान लोकेशन का ब्यौरा मांगा है.

    स्थानीय अखबार एंटीगुआ ऑब्जर्वर के मुताबिक चोकसी ने नवम्बर 2017 में एंटीगुआ की नागरिकता हासिल कर ली थी और इस साल वहां 15 जनवरी को उसने निष्ठा की शपथ भी ली थी.

    ये भी पढ़ें:  PNB घोटालाः आरोपी मेहुल चोकसी की अपील- वॉरंट रद्द करो, मेरी मॉब लिंचिंग हो सकती है

    अखबार ने बुधवार को खबर दी कि उसे सूचित किया गया कि ‘‘ पूरी सावधानी बरतने ’’ और ‘‘ प्रतिष्ठित एजेंसियों ’’ से ‘‘ अंतरराष्ट्रीय जांच’’ कराने के बाद चोकसी के आवेदन को मंजूरी दी गई. इसमें अंतरराष्ट्रीय आपराधिक पुलिस संगठन और कैरीकॉम इंप्लीमेंटिंग एजेंसी फॉर क्राइम एंड सिक्योरिटी (आईएमपीएसीएस) द्वारा जांच भी शामिल है.

    सूत्रों ने बताया कि चोकसी के कारनामों से पता चलता है कि उसने भागने की योजना पहले बना ली थी और उसे पता था कि पीएनबी के कर्मचारी गोकुलनाथ शेट्टी के सेवानिवृत्त होने के बाद घोटाले का पर्दाफाश होगा. शेट्टी चोकसी की गारंटी पत्र के नवीकरण में मदद करता था. चौकसी जनवरी के पहले हफ्ते में देश से फरार हो गया और एंटीगुआ में निष्ठा की शपथ 15 जनवरी को ली.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज