पहली बार किसी महिला को मिल सकती है CBI डायरेक्टर की कमान, जानिए कौन-कौन हैं रेस में

Anil Rai | News18Hindi
Updated: January 24, 2019, 12:29 PM IST
पहली बार किसी महिला को मिल सकती है CBI डायरेक्टर की कमान, जानिए कौन-कौन हैं रेस में
प्रतीकात्मक फोटो

सूत्रो की मानें तो कार्मिक मंत्रालय द्वारा भेजी गई 10 अधिकारियों की लिस्ट पर मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2019, 12:29 PM IST
  • Share this:
देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी का मुखिया चुनने के लिए सेलेक्ट कमेटी आज फैसला लेगी. पिछले दिनों सीबीआई में चले लंबे विवाद के कारण पूरे देश के साथ-साथ दुनिया के कई देशों की नज़र सेलेक्ट कमेटी के फैसले पर टिकी है क्योंकि सीबीआई इस समय देश से फरार अपराधियों के प्रत्यर्पण को लेकर कई देशों से बात बातचीत कर रही है.

सूत्रो की मानें तो कार्मिक मंत्रालय द्वारा भेजी गई 10 अधिकारियों की लिस्ट पर मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है. सीबीआई निदेशक के चयन में इस बार सुप्रीम कोर्ट के दिशा निर्देश को ध्यान में रखते हुए पुलिस सेवा में महानिदेशक रैंक के 1983, 1984 और 1985 बैच के अधिकारियों का नाम लिस्ट में शामिल किया गया है.

ये भी पढ़ें: राहुल गांधी को PM नहीं बनाना चाहती है ममता बनर्जी की पार्टी- कांग्रेस नेता

लिस्ट में जिन अधिकारियों का नाम है उनमें मध्य प्रदेश कैडर की 1983 बैच की नीरा मित्रा, उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के अधिकारी रजनीकांत मिश्रा, 1984 बैच के ही असम-मेघायल कैडर के वाई सी मोदी, 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के सुबोध जायसवाल का नाम सबसे आगे बताया जा रहा है. रीना मित्रा इस समय केन्द्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव है और उनके पास सीबीआई में 10 साल काम का करने का अनुभव भी है. ऐसे में उनकी दावेदारी सबसे भारी मानी जा रही है.

रजनीकांत मिश्रा इस समय बीएसएफ के महानिदेशक हैं और उत्तर प्रदेश कैडर के इस अधिकारी की इमेज काफी अच्छी मानी जाती है. एनआईए के महानिदेशक वाई सी मोदी प्रधानमंत्री कैंप के अधिकारी माने जाते हैं. मोदी के पास भी सीबीआई में 10 साल काम करने का अनुभव है. वाई सी मोदी 2002 में गुजरात दंगो की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा बनाई गई टीम में भी शामिल थे.



ये भी पढ़ें: प्रियंका गांधी का 10 साल पुराना इंटरव्यू, राहुल गांधी को लेकर कही थी ये बात
Loading...

देश की खुफिया एजेंसी रॉ में काम कर चुके मुम्बई पुलिस कमिश्नर सुबोध जायसवाल भी देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी की कमान संभालने की दौड़ में हैं. अब प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली सेलेक्ट कमेटी को ये तय करना है कि इनमें सीबीआई निदेशक के लिए सबसे काबिल अधिकारी कौन है? सेलेक्ट कमेटी के तीन सदस्यों में से दो सदस्य जिसको चुनेंगे उसी को देश की सबसे बड़ी जांच एजेंसी की कमान मिलगी.
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स


 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2019, 10:40 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...