अपना शहर चुनें

States

फेसबुक डेटा चोरी मामले में CBI ने क्रैंब्रिज एनालिटिका पर दर्ज की FIR

Cambridge Analytica के खिलाफ CBI ने दर्ज किया मामला
Cambridge Analytica के खिलाफ CBI ने दर्ज किया मामला

CBI ने 5.62 लाख भारतीय फेसबुक (Facebook) उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा की कथित चोरी के लिए ब्रिटेन स्थित पॉलिटिकल कंसल्टिंग कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका ( Cambridge Analytica) के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 5:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने 5.62 लाख भारतीय फेसबुक उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा की कथित चोरी के लिए ब्रिटेन स्थित पॉलिटिकल कंसल्टिंग कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के खिलाफ मामला दर्ज किया है. एजेंसी ने उसी मामले में उस देश से बाहर की एक अन्य कंपनी ग्लोबल साइंस रिसर्च (GSRL) का भी नाम FIR में शामिल किया है.

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने संसद को पहले बताया था कि फेसबुक-कैंब्रिज एनालिटिका डेटा चोरी मामले की सीबीआई जांच होगी. वहीं सीबीआई को भेजे अपने जवाब में सोशल मीडिया कंपनी ने कहा था कि GSRL ने भारत में अवैध रूप से लगभग 5.62 लाख यूजर्स के पर्सनल डेटा इकट्ठा किए और इसे कैम्ब्रिज एनालिटिका के साथ शेयर किया. आरोप है कि कंसल्टिंग फर्म ने तब डेटा का इस्तेमाल भारत में चुनावों को प्रभावित करने के लिए किया था.





क्या है मामला
मार्च 2018 में, कई अंतरराष्ट्रीय मीडिया प्लेटफॉर्म्स ने कैम्ब्रिज एनालिटिका के पूर्व कर्मचारियों, सहयोगियों और दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया कि फर्म ने उनकी अनुमति के बिना 50 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के फेसबुक प्रोफाइल से निजी जानकारी चुराई. इसके बाद सीबीआई ने आरोपों  पर कैंब्रिज एनालिटिका और जीएसआरएल के खिलाफ प्रारंभिक जांच शुरू की.

कैंब्रिज एनालिटिका पर आरोप है कि उसने गलत तरीके से 5 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स के प्रोफाइल्स से जानकारियां एकत्र कर चुनावों को प्रभावित किया. इस मामले के उजागर होने के बाद अमेरिका और ब्रिटेन की एजेंसियां फेसबुक और कैंब्रिज एनालिटिका की जांच कर रही है. वहीं बीजेपी-कांग्रेस ने एक दूसरे पर कैम्ब्रिज एनालिटिका की सेवाएं लेने का आरोप लगाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज