राकेश अस्थाना के खिलाफ जांच की निगरानी करने वाले अफसर का हुआ तबादला

व्यापम मामलों की भी जांच कर रहे थे उत्तर प्रदेश कैडर के 2001 बैच के आईपीएस अधिकारी तरुण गौबा. राज्य कैडर में वापस भेज दिया गया है.

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 6:05 AM IST
राकेश अस्थाना के खिलाफ जांच की निगरानी करने वाले अफसर का हुआ तबादला
सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की पिछले साल छुट्टी कर दी गई थी.
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 6:05 AM IST
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ जांच की निगरानी करने वाले अधिकारी तरुण गौबा को कार्यकाल पूरा होने से पहले ही वापस उनके राज्य कैडर भेज दिया है. एक सरकारी आदेश के अनुसार, व्यापम मामलों की भी जांच करने वाले यूपी कैडर के 2001 बैच के आईपीएस अधिकारी गौबा को उनके राज्य कैडर में भेज दिया गया है. बता दें कि सीबीआई के पूर्व अतिरिक्त निदेशक एम. नागेश्वर राव ने अस्थाना के खिलाफ जांच की निगरानी के लिए सीबीआई के डीआईजी गौबा को नियुक्त किया था.

कार्यकाल पूरा होने से पहले ही गौबा को उनके राज्य कैडर भेजा

सीबीआई ने गौबा के तबादले को लेकर एक आदेश जारी किया. इसमें कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति गौबा को समय से पहले ही उनके राज्य कैडर में वापस भेजने की मंजूरी देती है. पिछले साल सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा के बाद विशेष निदेशक राकेश अस्थाना की भी सीबीआई से छुट्टी कर दी गई थी. अस्थाना के साथ तीन अन्‍य अफसरों का भी तबादला किया गया था. गुजरात कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई से हटाकर एविएशन सुरक्षा में ट्रांसफर कर दिया गया था.

अस्थाना के साथ किया गया था तीन अन्य का भी तबादला

एक आधिकारिक आदेश में कहा गया था कि अस्थाना के अलावा सीबीआई के संयुक्त निदेशक अरुण कुमार शर्मा, उपमहानिरीक्षक मनीष कुमार सिन्हा और पुलिस अधीक्षक जयंत जे. नाईकनवरे के कार्यकाल में भी कटौती की गई है. यह आदेश ऐसे समय आया जब आलोक वर्मा को सीबीआई निदेशक के पद से हटाकर दमकल, सिविल डिफेंस और होम गार्ड का महानिदेशक नियुक्त किया गया था. वर्मा ने नया पद लेने से इनकार कर दिया था.

लालू यादव को गिरफ्तार कर चर्चा में आए थे अस्थाना

राकेश अस्थाना 1984 बैच के गुजरात कैडर के IPS अधिकारी हैं. वह पहली बार 1996 में चर्चा में आए, जब उन्होंने चारा घोटाला मामले में लालू प्रसाद यादव को गिरफ्तार किया था. 2002 में गुजरात के गोधरा कांड की जांच के लिए गठित SIT का नेतृत्व भी अस्थाना ने ही किया था. वह अहमदाबाद ब्लास्ट और आसाराम केस जैसे मामलों की जांच में शामिल रहे हैं. अस्थाना को पिछले साल अक्टूबर में सीबीआई का विशेष निदेशक नियुक्त किया गया था.
Loading...

ये भी पढ़ें:

सरकार ने किया साफ, किसी विदेशी को धारा 370 और 35A में हस्तक्षेप का अधिकार नहीं
First published: July 11, 2019, 6:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...