Assembly Banner 2021

बंगालः कोयला चोरी के मामले में CBI की छापेमारी, बीमार पड़े ECL कर्मचारी की मौत

सीबीआई मुख्‍यालय. फाइल फोटो

सीबीआई मुख्‍यालय. फाइल फोटो

ईस्टर्न कोलफीड्स (Easten Coalfields) की लीजहोल्ड खदानों से कोयले के अवैध खनन मामले में सीबीआई (CBI) ने शनिवार को कोलकाता सहित देश के चार राज्यों में 45 जगहों पर छापेमारी की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2020, 10:53 PM IST
  • Share this:
कोलकाता. केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई (CBI) ने शनिवार को चार राज्यों में 45 जगहों पर जबरदस्त छापेमारी की. इस दौरान कोलकाता में सीबीआई (CBI) की छापेमारी के दौरान ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (Eatern Coalfields Limited) के एक सुरक्षा अधिकारी की मौत हो गई. ईसीएल सूत्रों के मुताबिक बंगाल के पश्चिम बर्धमान जिले में रानीगंज के कुनुसटोरिया इलाके में तलाशी अभियान के दौरान सरकारी कंपनी के सुरक्षा निरीक्षक धनंजय रॉय अपने आवास पर बीमार पड़ गए. खबरों के मुताबिक उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी मृत्यु हो गई.

सीबीआई ने ये छापेमारी कथित कोयला चोर अनूप मांझी के खिलाफ केस दर्ज करने के बाद की. यह चोर ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईएसएल) के दो महाप्रबंधकों और तीन सुरक्षाकर्मियों के साथ मिलकर कोयला चोरी के धंधे में कथित रूप से लगा था.

सीबीआई की प्राथमिक रिपोर्ट के मुताबिक 'सूत्रों से मिली जानकारी से खुलासा हुआ कि ईसीएल और सीआईएसएफ अधिकारियों की मिलीभगत से कुनुसटोरिया इलाके के टोप्सी गांव और कजोर क्षेत्र के लच्छीपुर गांव में कोयला माफिया अवैध खनन कर रहे थे.'



सीबीआई ने यह तलाशी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में ली. अधिकारियों के मुताबिक जांच एजेंसी ने शुक्रवार को आरोपी अनूप मांझी और अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था, जिसमें ईसीएल, रेलवे और सीआईएसएफ के कुछ कर्मचारी शामिल हैं.
पढ़ेंः पटना पुलिस ने फर्जी CBI अफसर को किया गिरफ्तार, महिलाओं को बनाता था निशाना

सीबीआई ने मांझी के साथ ईसीएल के जनरल मैनेजर अमित कुमार धर और जयेश चंद्र राय के अलावा ईसीएल के सिक्योरिटी चीफ तन्मय दास, एरिया सिक्योरिटी इंस्पेक्टर, कुनुसटोरिया धनंजय राय और एसएसआई के साथ कजोर एरिया के सिक्योरिटी इंचार्ज देबाशीष मुखर्जी के खिलाफ शुक्रवार को मामला दर्ज किया.

पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- CBI जांच के लिए राज्यों की सहमति लेना जरूरी

खबरों के मुताबिक आरोपी अनूप मांझी उर्फ लाला अवैध खनन की गतिविधियों में शामिल है और उसके खिलाफ कजोर और कुलुसटोरिया इलाके में स्थित ईसीएल के लीज होल्ड खदानों से कोयला चुराने का आरोप है.
Youtube Video

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज