लाइव टीवी

सीबीआई ने मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री के घर से जब्‍त किए 26 लाख रुपये के प्रतिबंधित नोट

News18Hindi
Updated: November 22, 2019, 11:57 PM IST
सीबीआई ने मणिपुर के पूर्व मुख्यमंत्री के घर से जब्‍त किए 26 लाख रुपये के प्रतिबंधित नोट
इबोबी सिंह मणिपुर में कांग्रेस सरकार के दौरान मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

सीबीआई (CBI) ने तीन राज्यों के नौ स्थानों पर छापे मारे. इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह (Ibobi Singh) और अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि छापों के दौरान सिंह के घर पर सीबीआई ने नोटबंदी से पहले की मुद्रा में 26.49 लाख रुपये बरामद किए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 22, 2019, 11:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मणिपुर (Manipur) में विकास कार्यों में कथित तौर पर 332 करोड़ रुपये की अनियमितता के मामले में सीबीआई (CBI) ने तीन राज्यों के नौ स्थानों पर छापे मारे. इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह (Ibobi Singh) और अन्य लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया था. अधिकारियों ने बताया कि छापों के दौरान सिंह के घर पर सीबीआई ने नोटबंदी से पहले की मुद्रा में 26.49 लाख रुपये बरामद किए. इसके अलावा उनके घर से 11.47 रुपये नकद भी बरामद हुए हैं. उन्होंने बताया कि नोटबंदी से पहले की प्रतिबंधित मुद्रा को रखना अपराध है और उन पर बरामद धनराशि का पांच गुना जुर्माना लगाया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि एजेंसी ने सिंह और मणिपुर डेवलपमेंट सोसाइटी (एमडीएस) से जुड़े रहे एक पूर्व आईएएस अधिकारी के आवास पर आइजोल, इम्फाल और गुड़गांव में छापे मारे. आरोप है कि एमडीएस के तत्कालीन अध्यक्ष ओ इबीबी सिंह ने जून 2009 से जुलाई 2017 के बीच अपने कार्यकाल के दौरान कुछ अन्य लोगों के साथ मिलकर इस षडयंत्र को अंजाम दिया और कुल 518 करोड़ रुपए के सरकारी फंड में से लगभग 332 करोड़ रुपये का गबन किया.



सीबीआई ने मणिपुर सरकार के अनुरोध पर मामला दर्ज किया है. सिंह के साथ ही सीबीआई ने एमडीएस के तीन पूर्व अध्यक्षों पर भी मुकदमा किया है. ये तीनों सेवानिवृत्त आईएएस हैं. वहीं इबोबी सिंह ने अपने ऊपर लगे आरोपों को नकारा है. उन्‍होंने कहा, ईडी, सीबीआई या एनआईए जो भी जांच हो मैं उसके लिए तैयार हूं. जो भी दोषी हो उसे छोड़ा नहीं जाना चाहिए.ये भी पढ़ें: CAB की चर्चा के बीच 'बाहरी' लोगों को रोकने की तैयारी में पूर्वोत्‍तर के राज्‍य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 22, 2019, 11:44 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर