PNB घोटालाः CBI ने दर्ज की दूसरी FIR, पांच राज्यों में 20 ठिकानों पर छापे

PNB घोटालाः CBI ने दर्ज की दूसरी FIR, पांच राज्यों में 20 ठिकानों पर छापे
नीरव मोदी पीएनबी घोटाले का मुख्य सूत्रधार है

सीबीआई ने पीएनबी की शिकायत के आधार पर मेहुल चौकसी के गीतांजलि ग्रुप के खिलाफ शुक्रवार को एफआईआर दर्ज की है. इस केस में बैंक को करीब 4886 करोड़ रुपये का घोटाला हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 16, 2018, 6:20 PM IST
  • Share this:
नीरव मोदी के शोरूम्स से 5100 करोड़ के हीरे-जवाहरात सीज होने के एक दिन बाद पंजाब नेशनल बैंक घोटाला मामले में सीबीआई ने दूसरी एफआईआर दर्ज की है. सीबीआई ने शुक्रवार को अलग-अलग राज्यों में गीतांजलि ग्रुप के 20 ठिकानों पर छापे मारे हैं.

पंजाब नेशनल बैंक से 13 फरवरी को मिली शिकायत के आधार पर सीबीआई ने मुकुल चौकसी के गीतांजलि ग्रुप के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. इस मामले में पंजाब नेशनल बैंक को करीब 4886.72 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है.  बता दें कि इस घोटाले में पीएनबी को कुल 11,300 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है.

मेहुल चौकसी, गीतांजलि ग्रुप और ग्रुप के अन्य निदेशकों के 20 ठिकानों पर सीबीआई ने छापे मारे हैं. इनमें फैक्ट्री, प्लांट, ऑफिस और आवासीय परिसर शामिल हैं. ये छापे मुंबई, पुणे, सुरत, जयपुर, हैदराबाद और कोयंबटूर में पड़े हैं.



एफआईआर में मेहुल चौकसी की तीन कंपनियों गीतांजलि जेम्स, गिलि इंडिया और नक्षत्र ब्रांड लिमिटेड के नाम शामिल हैं. एफआईआर में मेहुल चौकसी को भी आरोपी बनाया गया है. इस शिकायत में पीएनबी ने अपने दो अधिकारियों मनोज करात और मई 2017 में रिटायर हुए डिप्टी मैनेजर गोकुलनाथ शेट्टी पर आरोप लगाया है.
सीबीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पीएनबी ने कम से कम तीन जनरल मैनेजर समेत 18 कर्मचारियों को निलंबित किया है लेकिन 11300 करोड़ के नुकसान का ठीकरा केवल दो के सिर पर मढ़ रही है. इससे यह लगता है कि पीएनबी कुछ छिपा रही है.

सीबीआई ने शेट्टी और करात के घरों में भी छापे मारे हैं. दोनों पर आरोप है कि उन्होंने मेहुल चौकसी और नीरव मोदी से मिलकर फर्जी लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग और भारतीय बैंकों की विदेशी शाखाओं को क्रेडिट के लिए फर्जी लेटर्स जारी किए थे.

ताजा एफआईआर में 143 लेटर ऑफ अंडरस्टैंडिंग और 224 विदेशे क्रेडिट लेटर्स का जिक्र है. ये एलओयू पिछली एफआईआर के 150 एलओयू से अलग हैं.  इससे पहले सीबीआई ने 3 और 4 फरवरी को नीरव मोदी, अमि मोदी और बैंक अधिकारियों के घर समेत 21 ठिकानों पर छापे मारे थे. पहले एफआईआर में नीरव मोदी, उनकी पत्नी अमि मोदी, भाई निशल मोदी, अंकल मेहुल चौकसी और दो बैंक अधिकारियों के नाम हैं.

ये भी पढ़ें
PNB फ्रॉड: विदेश मंत्रालय ने सस्पेंड किया नीरव मोदी का पासपोर्ट
2016 में ही सामने आ जाता PNB स्‍कैम, अगर PMO लेता इस चिट्ठी पर एक्‍शन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading