liveLIVE NOW
  • Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • पेपर लीक: सीबीएसई का एक अधिकारी सस्पेंड, पुलिस रिमांड में भेजे गए 3 आरोपी

पेपर लीक: सीबीएसई का एक अधिकारी सस्पेंड, पुलिस रिमांड में भेजे गए 3 आरोपी

सीबीएसई ने पेपर और परीक्षा केंद्र की सुरक्षा में लापरवाही के लिए सेंटर के एग्जाम सुपरवाइजर केएस राणा को सस्पेंड किया है.

  • भाषा
  • | April 01, 2018, 22:00 IST
    facebookTwitterLinkedin
    LAST UPDATED 3 YEARS AGO

    AUTO-REFRESH

    हाइलाइट्स

    19:09 (IST)
    शिक्षा सचिव अनिल स्वरूप ने रविवार को बताया कि दिल्ली के मुंगेशपुर स्थिति मदर खजानी कॉन्वेंट स्कूल के दो शिक्षकों और एक कोचिंग इंस्टीट्यूट के प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद अब पेपर और एग्जाम सेंटर की सुरक्षा में लापरवाही के लिए सीबीएसई ने अपने एक अधिकारी केएस राणा को सस्पेंड किया है. उनके खिलाफ जांच भी शुरू हो गई है.

    16:08 (IST)
    दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने सीबीएसई पेपर लीक मामले मामले में तीन आरोपियों को दो दिन पुलिस हिरासत में भेजा.

    12:45 (IST)
    दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने सीबीएसई पेपर लीक मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. इनमें दो टीचर और एक आरोपी कोचिंग सेंटर का मालिक है.

    12:06 (IST)
    दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने सीबीएसई की 12वीं क्लास के अर्थशास्त्र के पेपर लीक मामले में दिल्ली के बवाना इलाके के एक निजी स्कूल के दो शिक्षकों समेत तीन लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आज यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि आरोपियों की पहचान निजी स्कूल के शिक्षकों ऋषभ और रोहित के तौर पर की गई है जबकि तौकीर नाम का तीसरा आरोपी बवाना में एक कोचिंग सेंटर में ट्यूटर है. पुलिस ने कहा कि तौकीर ने कथित तौर पर परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले अर्थशास्त्र का पर्चा लीक किया और वाट्सएप के जरिये शिक्षकों को भेजा. दिल्ली पुलिस ने पर्चा लीक होने के सिलसिले में दो मामले दर्ज किए हैं. सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक की शिकायत के बाद अर्थशास्त्र का पर्चा लीक होने के सिलसिले में पहला मामला 27 मार्च को दर्ज किया गया था और गणित का पर्चा लीक होने के संबंध में दूसरा28 मार्च को दर्ज किया गया था.

    9:56 (IST)
    सीबीएसई पेपर लीक मामले पुलिस ने दो टीचर्स और कोचिंग सेंटर मालिक को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने इन्हें पहले हिरासत में लिया था. 

    9:54 (IST)
    सीबीएसई पेपर लीक मामले पुलिस ने दो टीचर्स और कोचिंग सेंटर मालिक को गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच ने इन्हें पहले हिरासत में लिया था. 

    8:52 (IST)
    इससे पहले पुलिस ने बोर्ड से उन शिकायतों की सूची तैयार करने के लिए कहा था जो उसे पेपर लीक मामले में मिले हैं. पुलिस यह पता लगाने के लिए इन शिकायतों का विश्लेषण करने का प्रयास कर रही है कि क्या वो शरारत थी या इनमें कोई सच्चाई थी. इस बीच, पुलिस ने पेपर लीक मामले में अपनी जांच जारी रखी है और इस संबंध में पुलिस अधिकारियों ने बाहरी दिल्ली के कई स्कूलों और कोचिंग सेंटरों पर पहुंच कर पूछताछ की.

     अधिकारी ने बताया कि अभी तक 60 से अधिक लोगों से पूछताछ की जा चुकी है जिसमें 53 छात्र शामिल हैं लेकिन मामले में कोई‘‘ बड़ी सफलता’’ हासिल नहीं हुई है. पुलिस पेपर लीक के सिलसिले में छह वाट्सऐप ग्रुप की भी जांच कर रही है.

    21:13 (IST)
    सीबीएसई पेपर लीक मामले में जांच के लिए क्राइम ब्रांच एसआईटी सीबीएसई के ऑफिस पहुंची. डीसीपी राम गोपाल नाइक कर रहे हैं एसआईटी को लीड. क्राइम ब्रांच के सूत्रों ने बताया कि क्राइम ब्रांच SIT की जांच सही दिशा में चल रही है. कुछ अहम सुराग हाथ लगे हैं. इन सुरागों के जरिए केस को जल्द से जल्द सुलझा लिया जाएगा. दिल्ली के अलावा एनसीआर में भी करीब 5 जगहों पर क्राइम ब्रांच की रेड हुई है. हालांकि रेड के ठिकानों को सार्वजनिक नहीं किया गया है.

    20:27 (IST)
    सीबीएसई ने 12वीं पॉलिटिकल साइंस के पेपर लीक की खबरों को भी खारिज किया है. सीबीएसई ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि यह सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पेपर पिछले साल का है.


    सीबीएसई पेपर लीक मामले में गूगल ने दिल्ली पुलिस को शनिवार को जवाब देते हुए उस ईमेल आईडी की पहचान बताई, जिससे सीबीएसई अध्यक्ष को 10वीं का लीक पेपर भेजा गया था.  जांच से जुड़े एक अधिकारी ने  यह जानकारी दी. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच अधिकारी ने बताया कि कक्षा 10 वीं के एक छात्र को गणित का पेपर वाट्सऐप पर मिला था और उसने सीबीएसई अध्यक्ष को मेल भेजने के लिए अपने पिता के ईमेल आईडी का इस्तेमाल किया. उन्होंने बताया कि छात्र और उसके पिता से पूछताछ की जा रही है. पुलिस ने बताया कि बोर्ड अधिकारियों से बातचीत करने के लिए क्राइम ब्रांच टीम शाम में पूर्वी दिल्ली के प्रीत विहार स्थित सीबीएसई कार्यालय पहुंची. पुलिस ने बताया कि सीबीएसई अध्यक्ष अनीता करवाल भी मौजूद थीं. पुलिस बोर्ड अधिकारियों से परीक्षा प्रक्रिया के बारे में जानकारी चाहती थी. उन्होंने कहा कि इससे पहले सीबीएसई के तीन अधिकारियों से बातचीत हुई थी.

    CBSE पेपर लीक मामले के सभी अपडेट्स जानिए News18 Hindi पर...

     
    विज्ञापन

    विज्ञापन