Home /News /nation /

CDS General Bipin Rawat: हेलिकॉप्टर क्रैश में जनरल बिपिन रावत का निधन, पढ़ें अब तक के अपडेट्स

CDS General Bipin Rawat: हेलिकॉप्टर क्रैश में जनरल बिपिन रावत का निधन, पढ़ें अब तक के अपडेट्स

सीडीएस बिपिन रावत का निधव

सीडीएस बिपिन रावत का निधव

CDS Bipin Rawat dies in helicopter crash: तमिलानाडु में कुन्नूर के करीब बुधवार को हुई हेलिकॉप्टर दुर्घटना में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और 11 अन्य लोगों की मृत्यु हो गई. भारतीय वायुसेना ने इसकी पुष्टि की है. वायुसेना ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर कहा, ‘‘बहुत ही अफसोस के साथ अब इसकी पुष्टि हुई है कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है.’’ उसने यह भी बताया कि इस दुर्घटना में ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह घायल हैं और फिलहाल सैन्य अस्पताल (वेलिंगटन) में उनका उपचार चल रहा है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. सीडीएस जनरल बिपिन रावत का हेलीकॉप्टर क्रैश में बुधवार को निधन  (CDS General Bipin Rawat no more) हो गया. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि यह हादसा कोहरे के कारण कथित तौर पर कम दृश्यता की वजह से हुआ. वायुसेना का एमआई-17वीएच हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है और इस हादसे के कारण का पता लगाने के लिए ‘कोर्ट ऑफ इंक्वायरी’ के आदेश दिए गए हैं. हेलीकॉप्टर ने कोयंबटूर के पास सुलुर वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी.

    टेलीविजन पर दिखाई जा रही फुटेज में, बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हेलीकॉप्टर से आग की लपटें उठती दिखीं. हेलीकॉप्टर के मानव बस्ती से दूर दुर्घटनाग्रस्त होने से एक बड़ी त्रासदी होने से हालांकि बच गई. दुर्घटनास्थल पर भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर के क्षतिग्रस्त और जले हुए टुकड़े बिखरे पड़े थे. स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि उन्होंने तेज आवाज सुनी, जाहिर तौर पर हादसे की आवाज थी, और बाद में हेलीकॉप्टर में आग लगी, जिसमें उसमें सवार कुछ लोग गंभीर रूप से झुलस गए.

    सीडीएस जनरल बिपिन रावत को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का एक हेलिकॉप्टर बुधवार को तमिलनाडु के कुन्नूर के निकट दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हेलिकॉप्टर में जनरल रावत के साथ उनकी पत्नी मधुलिका रावत भी सवार थीं.
    सीडीएस बिपिन रावत सुबह करीब 9 बजे दिल्ली से स्पेशल एयरक्राफ्ट के जरिए रवाना हुए. इस विमान में उनके साथ उनकी पत्नी और 9 लोग सवार थे.
    इस हेलिकॉप्टर में जनरल बिपिन रावत, सीडीएस के अलावा उनकी पत्नी मधुलिका रावत, ब्रिगेडियर एलएस लीडर, लेफ्टिनेंट हरजिंदर सिंह, एनके गुरसेवक सिंह, एनके जितेंद्र सिंह, L/NK विवेक कुमार, L/NK बी. साई तेजा, HAV सतपाल मौजूद थे.
    सीडीएस रावत तमिलनाडु स्थित वेलिंगटन में डिफेंस स्टाफ कॉलेज जा रहे थे. जानकारी के मुताबिक सीडीएस बिपिन रावत का स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन में 2:45 बजे एक लेक्चर था. वह दिल्ली से सूलूर फिक्स्ड विंग से गए थे. सूलूर से वेलिंगटन की दूरी 53 किलोमीटर थी.
    सीडीएस रावत भारतीय वायुसेना के MI17 V5 हेलिकॉप्टर में सवार थे जो कि काफी ताकतवर माना जाता है. हेलिकॉप्टर MI17 V5 कई तरह की आधुनिक तकनीकों से लैस है. इसका इस्‍तेमाल सेना के साथ ही कई महत्‍वपूर्ण अभियानों में भी किया जाता रहा है.
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तमिलनाडु में भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टर क्रैश में देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत, उनकी पत्नी और 11 और लोगों के निधन पर दुख जताया है.
    हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मिले शवों की पहचान डीएनए टेस्‍ट से होगी. इसके साथ ही केंद्र ने कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दिए हैं.
    हादसे की पूरी जानकारी के लिए हेलिकॉप्टर के ब्लैक बॉक्स की तलाश की जा रही है.
    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह गुरुवार को संसद के दोनों सदनों में इस हादसे को लेकर बयान देंगे.
    सीडीएस बिपिन रावत का पूरे राजकीय सम्मान के साथ गुरुवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा.

    Tags: Bipin Rawat Helicopter Crash, Cds bipin rawat death, Indian Army Helicopter Crash

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर