लाइव टीवी

CDS बिपिन रावत ने कहा- अपना ही नहीं, जवानों के बारे में भी सोचें अधिकारी

News18Hindi
Updated: February 8, 2020, 10:54 AM IST
CDS बिपिन रावत ने कहा- अपना ही नहीं, जवानों के बारे में भी सोचें अधिकारी
CDS ने बताया कि वह रिटायरमेंट के बाद अमेरिका जाने वाले थे.

CNN-News18 को दिए एक इंटरव्यू में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) ने कहा कि उन्हें पहले टीवी चैनलों से पता चला कि वह CDS नियुक्त किए गए हैं. उसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने उन्हें फोन किया और इस खबर की पुष्टि की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 8, 2020, 10:54 AM IST
  • Share this:
श्रेया ढौंढ़ियाल
नई दिल्ली. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) ने बताया है कि उन्हें अपनी नियुक्ति की जानकारी टीवी चैनलों से मिली. बीते साल 31 दिसंबर को बिपिन रावत का बतौर चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (COAS) आखिरी दिन था. कुछ घंटों में वह रिटायर होने वाले थे और आखिरी समय में उनकी नियुक्ति हुई.

CNN-News18 को दिए एक इंटरव्यू में रावत ने कहा, उन्हें पहले टीवी चैनलों से पता चला कि वह CDS नियुक्त किए गए हैं. उसके बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने उन्हें फोन किया और इस खबर की पुष्टि की. रावत ने कहा कि उनके नाम के बारे में अटकलें थीं. उन्हें यकीन नहीं था कि सरकार सीडीएस लागू करने से पहले नाम का ऐलान कर देगी. इस प्रक्रिया में छह महीने लग सकते थे.

रावत ने कहा, 'मैं रिटायर होने के लिए तैयार था. मैंने अपनी बहन से मिलने के लिए अक्टूबर में अमेरिका (America) का टिकट बुक किया था. उस पर मेरे पैसे बर्बाद हो गए. अब मेरी बहन मुझसे मिलने आ रही हैं.' उन्होंने कहा, 'मैं अपनी पलटन को कमांड करना चाहता था. ऐसा हो गया. मैं रिटायर होने के लिए तैयार था, लेकिन भगवान दयालु हैं. मैं ईमानदारी से काम करता रहा और गाड़ी चलती रही.'

रावत ने CNN-News18 को बताया कि उन्होंने भारतीय सेना के जवानों की रिटायरमेंट की उम्र 58 साल तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है. सेना के अधिकारी 58 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं, उनके जवानों को 30 साल की उम्र तक घर भेज दिया जाता है.

कृपया अपने जवानों के बारे में भी सोचें
उन्होंने कहा 'आज अधिकारी 58 साल की उम्र में रिटायर हो रहा है और आगे के चार साल के लिए काम खोजता है. लेकिन वह चाहता है कि उसका सैनिक 37 वर्ष के बाद ही घर जाए.'रावत ने कहा, 'आज हो यह रहा है कि एक जवान 20 साल तक सर्विस करता है और 40 साल की उम्र से 70 साल की उम्र तक पेंशन लेता है. इसलिए वह 20 साल तक सेवारत रहा और 30 से 35 साल तक पेंशन पा रहा. मैं यह नहीं कह रहा कि आप अपने जवानों की देखभाल ना करें लेकिन आपको दूसरे के मुकाबले अपने जवानों का ख्याल ज्यादा रखिये.'

CDS ने कहा, 'जब एक जवान रिटायर हो जाता है तो उसकी पेंशन, सैलरी के हिस्से की आधी ही रह जाती है. भोजन और आवास का खर्च भी उसे खुद वहन करना होता है. बच्चों के लिए स्कूल की सुविधा खत्म हो जाती है. वह जवान कहां खड़ा है?' उन्होंने कहा, 'उसकी भी देखभाल करने की जरूरत है. अधिकारी अपने बारे में बात कर रहे हैं. कृपया अपने जवानों के बारे में भी सोचें.'

यह भी पढ़ें: Exclusive: CDS बिपिन रावत बोले- कश्‍मीर में डि-रेडिकलाइजेशन कैंप का मतलब गुडविल स्‍कूल है

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 8, 2020, 10:31 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर