Home /News /nation /

बुजुर्ग पूर्व फौजी की शर्ट पर खाना गिरने से झल्‍लाया बेटा, शर्ट साफ कर जनरल बिपिन रावत ने दिया यह सबक

बुजुर्ग पूर्व फौजी की शर्ट पर खाना गिरने से झल्‍लाया बेटा, शर्ट साफ कर जनरल बिपिन रावत ने दिया यह सबक

किसी भी समारोह में सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पहली प्राथमिकता जवानों से मुलाकात होती थी. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

किसी भी समारोह में सीडीएस जनरल बिपिन रावत की पहली प्राथमिकता जवानों से मुलाकात होती थी. (प्रतीकात्‍मक फोटो)

यह किस्‍सा सीडीएस जनरल बिपिन रावत और आंशिक रूप से लकवाग्रस्‍त एक बुजुर्ग पूर्व फौजी के बीच का है. जिसमें जनरल बिपिन रावत से मिलकर उत्‍साहित बुजुर्ग पूर्व फौजी का खाना उनकी शर्ट पर गिर जाता है और उनका बेटा बुरी तरह से झल्‍ला पड़ता है. इसके बाद क्‍या हुआ, जानने के लिए पढ़ें आगे ...

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. कुछ साल पहले जनरल बिपिन रावत बतौर सेना प्रमुख परेड समारोह में शामिल होने के लिए पठानकोट पहुंचे थे. इस समारोह में पूर्व सैनिकों को भी आमंत्रित किया गया था. परेड खत्‍म होने के बाद सभी आंगतुकों को भोजन के लिए आमंत्रित किया गया. भोजन के लिए आमंत्रण के लिए हो रही घोषणा को सुनकर जनरल बिपिन रावत भी जवानों और पूर्व सैनिकों के साथ भोजन करने के लिए पहुंच गए.

इस कार्यक्रम में जनरल बिपिन रावत के साथ मौजूद तत्‍कालीन एडुटेंट जनरल लेफ्टिनेंट जनरल अश्विनी कुमार ने बताया कि जनरल बिपिन रावत के बगल में एक बुजुर्ग पूर्व फौजी बैठे हुए थे. इन बुजुर्ग पूर्व फौजी का मुंह आंशिक रूप से लकवाग्रस्‍त था, जिसकी वजह से वह खुद से खाना खाने में असमर्थ थे. इन बुजुर्ग पूर्व फौजी की देखभाल के लिए उनका बेटा हमेशा उनके साथ रहता था.

इस दौरान, जनरल बिपिन रावत ने बड़ी सहृदयता से बुजुर्ग फौजी के हालचाल लिए और कुछ बातें कीं. बुजुर्ग पूर्व फौजी के लिए यह पल बेहद अविस्मणीय था. दरअसल, सेना में रहते हुए जवानों को कई बार जनरल की एक झलक तक नहीं मिलती, उस जनरल के साथ बैठकर खाना खाना और दिल की बात साझा करना बेहद उत्‍साहित करने वाला था. इसी उत्‍साह में बुजुर्ग पूर्व फौजी खुद खाना खाने की कोशिश करने लगे.

इस कोशिश में, खाना उनके हाथ से छूटकर उनकी शर्ट पर जा गिरा. यह देख उनके साथ मौजूद उनका बेटा झल्‍ला उठा और बुजुर्ग पूर्व फौजी को डांटने लगा. इस बात से जनरल बिपिन रावत बेहद आहत हुए. जनरल बिपिन रावत ने पहले बुजुर्ग पूर्व फौजी के शर्ट पर गिरा खाना खुद साफ किया, फिर उनके बेटे को बेहद प्‍यार से यह अहसास कराया कि उनके पिता के लिए यह पल कितना बड़ा है.

सीडीओ जनरल बिपिन रावत की इस सहृदयता ने सभी का दिल जीत लिया था. भारतीय सेना के एक वरिष्‍ठ पूर्व अधिकारी के अनुसार, जनरल बिपिन रावत की भूमिका सेना में पिता की तरह थी. वह अनुशासन को लेकर जितना सख्त थे, उतना ही लोगों को दिल की गहराइयों से प्‍यार करते थे.

Tags: Cds bipin rawat, Indian army, Indian Army Heroes

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर