Home /News /nation /

जनरल बिपिन रावत के वो 6 बयान, जिनसे थर-थर कांप गए थे चीन-पाकिस्तान, आतंक और घुसपैठ पर कही थी ये बात

जनरल बिपिन रावत के वो 6 बयान, जिनसे थर-थर कांप गए थे चीन-पाकिस्तान, आतंक और घुसपैठ पर कही थी ये बात

जनरल बिपिन रावत के वो बयान, जिनसे कांपे थे चीन और पाकिस्तान

जनरल बिपिन रावत के वो बयान, जिनसे कांपे थे चीन और पाकिस्तान

CDS General Bipin Rawat warned China & Pakistan, famous quotes: जनरल बिपिन रावत अब हमारे बीच नहीं रहे लेकिन आतंकवाद और सीमापार से घुसपैठ को लेकर दिए गए उनके बयान व चेतावनी राष्ट्र सुरक्षा के लिए बेहद अहम है. जनरल रावत ने कई मौकों पर चीन और पाकिस्तान के इरादों को समझकर उन्हें चेतावनी दी. जनरल रावत ने कहा था कि भविष्य में भारत को टू फ्रंट वॉर यानि दो मोर्चों पर युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली: सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई. तमिलनाडु के कुनूर में हुए इस हादसे से हर देशवासी हैरान है. बुधवार शाम को इंडियन एयर फोर्स (IAF) ने ट्वीट करके यह दुखद जानकारी दी कि इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना में जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के अलावा सेना के 11 अफसर शहीद हो गए.

    सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने आतंकवाद (Terrorism) और सीमा पार से होने वाली घुसपैठ (Infiltration) को लेकर कई बार पाकिस्तान (Pakistan) और चीन (China) को चेताया था. जनरल रावत ने कहा था कि भविष्य में भारत को टू फ्रंट वॉर यानि दो मोर्चों पर युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए. कई मौकों पर उनके द्वारा दिए गए बयान राष्ट्र सुरक्षा के नजरिए से बेहद अहम हैं

    ‘सीमा से जुड़े मुद्दे एक रात में हल नहीं किये जा सकते’: इस साल मई में पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी सैन्य गतिरोध को लेकर जनरल रावत ने कहा था कि, चीन और पाकिस्तान के साथ हमारे सीमा विवाद में कई पेंच हैं और हम इसे समझते हैं लेकिन इन मुद्दों को एक रात में हल नहीं किया जा सकता है, साथ ही यह अंदाजा लगाना भी मुश्किल है कि इसमें कितना समय लगेगा. मैं यह कह सकता हूं कि इन मुद्दों को आपसी शर्तों के साथ हल किया जा सकता है.

    ‘भारत दो मोर्चों पर युद्ध के लिए तैयार’: 2017 में जनरल बिपिन रावत ने सेना प्रमुख रहते हुए चीन और पाकिस्तान के साथ जारी टकराव के बीच कहा था कि भारत भविष्य में दो मोर्चाों पर युद्ध करने के लिए तैयार है. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए उन्होंने कहा था कि जम्मू-कश्मीर में जल्द ही हालात सामान्य होंगे.

    ‘नौजवानों को चरमपंथी बनाया गया, उनकी पहचान करके उन्हें समझाने की जरुरत’: रायसीना डॉयलॉग कार्यक्रम में जनरल रावत ने कहा था कि चरमपंथ को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है और मैं इससे सहमत नहीं हूं, इसे खत्म करने की जरुरत है. सबसे पहले यह देखना होगा कि चरमपंथी गतिविधियां कहां से संचालित हो रही हैं और वे कौन लोग हैं जो नौजवानों को गुमराह कर रहे हैं.

    ‘बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में 3 से 4 सालों में चीन से आगे निकल जाएगा भारत’: मार्च 2021 में इंडिया इकोनॉमिक कॉनक्लेव में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने कहा था कि मुझे लगता है कि हम उस रफ्तार से चलने में सक्षम हैं जो विरोधी सीमा पार कर रहा है. वह दिन दूर नहीं है जब हम उनसे आगे निकलने में समर्थ हो जाएंगे.

    ‘सेना हर मुकाबले के लिए तैयार रहे’: जनवरी 2020 में जनरल रावत ने कहा था कि सेना के तीनों विंगों को भविष्य में होने वाले किसी भी खतरे निपटने के लिए तैयार रहना चाहिए. हालांकि मौजूदा समय में इन खतरों को भांपना मुश्किल है लेकिन इससे लड़ने के लिए हमें तैयार रहना होगा.

    यह भी पढ़ें: CDS जनरल बिपिन रावत का सैन्य सफर रहा है गौरवशाली, मिले ढेरों अवॉर्ड, सम्मान और उपलब्धियां

    ‘पाकिस्तान को आतंकियों की लाशें वापस लेनी होगी’: सेना प्रमुख रहते हुए जनरल रावत ने सीमापार से होने वाली घुसपैठ को लेकर पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा था कि, नियंत्रण रेखा पर किसी भी तरह के दुसाहस के लिए पाकिस्तान को कड़ा जवाब दिया जाएगा और उन्हें आतंकियों की लाशें वापस लेनी होगी.

    Tags: Bipin Rawat, Bipin Rawat Helicopter Crash, Cds bipin rawat

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर