कोविड 19 वैक्‍सीन के क्‍लीनिकल ट्रायल को लेकर सीरम इंस्‍टीट्यूट से मांगा गया संशोधित प्रोटोकॉल

कोविड 19 वैक्‍सीन के क्‍लीनिकल ट्रायल को लेकर सीरम इंस्‍टीट्यूट से मांगा गया संशोधित प्रोटोकॉल
वैक्‍सीन के ट्रायल को लेकर मांगा गया संशोधित प्रोटोकॉल.

पुणे की कंपनी से कहा गया कि वह दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए तैयार प्रोटोकॉल की समीक्षा करे और इसके साथ ही कुछ अतिरिक्त जानकारी भी मांगी गई.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 30, 2020, 12:56 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विशेष समिति ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) से उस आवेदन पर स्पष्टीकरण मांगा है, जिसमें उसने भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) से ऑक्सफोर्ड द्वारा कोविड-19 (Covid 19 Vaccine) के लिए विकसित संभावित टीके के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए अनुमति मांगी है. आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि कोविड-19 पर गठित विषय विशेषज्ञ समिति की मंगलवार को एसआईआई के आवेदन पर चर्चा के लिए बैठक हुई. इसमें पुणे की कंपनी से कहा गया कि वह दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण के लिए तैयार प्रोटोकॉल की समीक्षा करे और इसके साथ ही कुछ अतिरिक्त जानकारी भी मांगी गई.

उन्होंने बताया कि बुधवार शाम को परीक्षण के लिए एसआईआई ने संशोधित प्रोटोकॉल डीजीसीआई के समक्ष जमा कराई. आधिकारिक सूत्रों ने बताया, 'कंपनी से मंगलवार को प्रोटोकॉल में उल्लेखित दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षण को परिभाषित करने को कहा गया और मूल्यांकन के लिए दोबारा आवदेन एसईसी में जमा कराने को कहा गया.'

सूत्रों ने बताया कि समिति ने चिकित्सकीय परीक्षण के स्थानों का वितरण पूरे देश में करने की अनुसंशा की. सूत्रों ने बताया, 'उन्होंने परीक्षण के दौरान प्रस्तावित पंजीकृत 1,600 प्रतिभागियों को लेकर भी स्पष्टीकरण नहीं दिया.' एसआईआई में सरकारी मामलों के अतिरिक्त निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने कहा, 'हमने एसईईसी की आगे कार्रवाई के लिए आज शाम संशोधित प्रोटोकॉल डीजीसीआई कार्यालय में जमा कराया है.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading