Home /News /nation /

cec and both ec not take advantage of any income tax exemption proposal sent to center

मुख्य चुनाव आयुक्त और दोनों EC किसी तरह का आयकर छूट का फायदा नहीं लेंगे, केंद्र को भेजा प्रस्ताव

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार. (फाइल फोटो)

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार. (फाइल फोटो)

मुख्‍य चुनाव आयुक्त (CEC) और दोनों चुनाव आयुक्त (EC) किसी तरह का आयकर छूट का फायदा नहीं लेंगे. बतौर नए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में आयोग की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया है.

नई दिल्‍ली. मुख्‍य चुनाव आयुक्त (CEC) और दोनों चुनाव आयुक्त (EC) किसी तरह का आयकर छूट का फायदा नहीं लेंगे. बतौर नए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) के नेतृत्व में आयोग की पहली बैठक में यह फैसला लिया गया है. इस संबंध में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा दिया गया है. अभी तक व्यय से जुड़े मासिक भत्‍ते (allowance) में आयकर छूट CEC और EC को मिलती है. इसके साथ ही सालाना तीन LTC की जगह अब सिर्फ एक LTC (Leave Travel Concession) लेने का फैसला किया गया है. राजीव कुमार ने मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्रा की जगह ली है. राजीव कुमार 15 मई, 2022 से मुख्य चुनाव आयुक्त बने हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक, 19 फरवरी 1960 को जन्मे और बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम और एमए (पब्लिक पॉलिसी) की डिग्री रखने वाले राजीव कुमार, बीते 36 सालों से भारत सरकार में अधिकारी हैं. उन्‍होंने सामाजिक क्षेत्र, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग क्षेत्र में केंद्र और राज्य के विभिन्न मंत्रालयों में काम किया है. राजीव कुमार 1984 बैच के आईएएस हैं और उन्‍होंने 1 सितंबर 2020 को चुनाव आयोग में चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार संभाला था. इससे पहले वे उद्यम चयन बोर्ड के अध्यक्ष रह चुके हैं. राजीव बिहार/झारखंड कैडर 1984 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के एक अधिकारी हैं और फरवरी 2020 में भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत्त हुए थे.

Tags: EC, Election commissioner, Rajiv kumar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर