Assembly Banner 2021

केंद्र ने राज्यों को दिए निर्देश- सभी निजी अस्पतालों में शुरू कर सकते हैं कोविड टीकाकरण

देश भर में कोरोना रोधी टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो गया है (AP Photo/Thein Zaw)

देश भर में कोरोना रोधी टीकाकरण का दूसरा चरण शुरू हो गया है (AP Photo/Thein Zaw)

Covid-19 Vaccination: अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था. इसके बाद, एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 2, 2021, 11:18 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को निर्देश दिए हैं कि वह सभी निजी अस्पतालों को वैक्सीनेशन साइट के तौर पर इस्तेमाल कर सकती हैं. केंद्र ने मंगलवार को टीकाकरण के दूसरे चरण के दूसरे दिन जारी किए गए निर्देशों में ये बात कही. इससे पहले केंद्र ने निजी अस्पतालों की एक सूची जारी की थी जिसमें शामिल अस्पतालों में ही सिर्फ टीकाकरण किया जा सकता था. बता दें 16 मई से शुरू हुए कोविड-19 टीकाकरण में अब तक देश भर में लाभार्थियों को 1.54 करोड़ खुराक दी गई है. इस आंकड़े में मंगलवार को दी गई 6,09,845 खुराक भी शामिल है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने अस्थायी आंकड़े में यह जानकारी दी.

कोविड-19 का राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाने के साथ शुरू हुआ था. वहीं, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ था. इसके बाद, एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है. मंत्रालय ने कहा कि शाम सात बजे तक के अस्थायी आंकड़े के मुताबिक अब तक टीके की कुल 1,54,61,864  खुराक दी जा चुकी है.

ये भी पढे़ं- कोई जादू नहीं! अमेरिकी वैज्ञानिक ने 9 प्वाइंट में बताया, भारत ने कोरोना पर कैसे पाया काबू



इनमें 60 वर्ष से अधिक आयु के 4,34,981 लाभार्थी और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक उम्र के 60,020  लाभार्थी भी शामिल हैं.
मंत्रालय के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक टीकाकरण के 46 वें दिन मंगलवार को शाम सात बजे तक कुल 6,09,845 लोगों को टीके की खुराक दी गई. इनमें 5,21,101  लाभार्थियों को पहली खुराक दी गई, जबकि 88,744 स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों को दूसरी खुराक दी गई.

अब तक 50 लाख लोगों ने कराया को-विन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन
गौरतलब है कि स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला उन प्रमुख नेताओं में शामिल रहे जिन्होंने मंगलवार को कोविड-19 से बचाव का टीका लगवाया. इसके साथ ही विस्तारित टीकाकरण अभियान ने भी गति पकड़ ली है और को-विन पोर्टल पर अबतक करीब 50 लाख लोग पंजीकरण करा चुके हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने साप्ताहिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एक मार्च से शुरू दूसरे चरण में 60 साल से अधिक उम्र के और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 से 60 साल उम्र के 2,08,791 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने भी टीका लगवाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज