Home /News /nation /

लोकसभा के साथ 11 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी में केंद्र सरकारः सूत्र

लोकसभा के साथ 11 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव कराने की तैयारी में केंद्र सरकारः सूत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल)

बीजेपी सूत्रों ने बताया कि 2019 के लोक सभा चुनाव के साथ राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मिजोरम, छत्‍तीसगढ़ और हरियाणा जैसे राज्‍यों के चुनाव कराए जा सकते हैं.

    केंद्र सरकार अगले साल लोकसभा चुनाव के साथ ही 11 राज्‍यों के विधानसभा चुनाव करा सकती है. बीजेपी सूत्रों ने बताया कि 2019 के लोकसभा चुनाव के साथ राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र, मिजोरम, छत्‍तीसगढ़ और हरियाणा जैसे राज्‍यों के चुनाव कराए जा सकते हैं. इसके लिए सभी पार्टियों की बैठक बुलाई जा सकती है. इस तरह से चुनाव कराने के लिए संविधान में संशोधन कराने की जरूरत भी नहीं है. बता दें कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार एक देश एक चुनाव की पैरवी करती रही है.

    आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा के चुनाव लोकसभा चुनावों के साथ ही होते हैं. वहीं राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और मिजोरम में लोकसभा चुनावों में छह महीने विधानसभा के लिए वोट डाले जाते हैं. ऐसे में इन राज्‍यों के चुनाव कुछ महीनों के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है. जम्‍मू कश्‍मीर में अभी किसी की सरकार नहीं है. पीडीपी बीजेपी के अलग होने के बाद से वहां पर राज्‍यपाल का शासन है. ऐसे में वहां पर भी अगले साल चुनाव कराया जा सकता है. वहीं महाराष्‍ट्र, झारखंड और हरियाणा जैसे राज्‍यों में समय से पहले चुनाव कराए जा सकते हैं.

    2013 में इन राज्‍यों के विधानसभा चुनाव
    राजस्‍थान, मध्‍य प्रदेश, छत्‍तीसगढ़ और मिजोरम.

    2014 में इन राज्‍यों के विधानसभा चुनाव
    ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्‍ट्र, हरियाणा, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश.

    Tags: Assembly Election 2018, BJP, General Election 2019, Lok Sabha 2019 Election

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर