Home /News /nation /

center may allow covid vaccine booster shot for people travelling abroad report

अब इन नागरिकों को मिल सकता है Covid-19 वैक्सीन का बूस्टर डोज, केंद्र सरकार कर रही है विचार: रिपोर्ट

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-canva.com)

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो-canva.com)

Corona Vaccine Booster Dose: बिजनेस, स्टडी और अन्य कामों के सिलसिले में विदेश यात्रा करने वाले नागरिकों को सरकार कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज देने की योजना पर विचार कर रही है. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सरकार ऐसे नागरिकों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर देने की अनुमति दे सकती है. हालांकि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि क्या ऐसे लोगों को प्रिकॉशन डोज के लिए भुगतान करना चाहिए और क्या ये खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: चीन समेत दुनिया के कुछ देशों में कोरोना (Corona) के बढ़ते मामलों के बीच भारत सरकार (Government of India) पढ़ाई और तमाम बिजनेस एक्टिविटी के लिए विदेश यात्रा करने वाले नागरिकों को बूस्टर डोज (Booster Dose) देने पर विचार कर रही है. सरकार के आधिकारिक सूत्रों ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि, सरकार ऐसे नागरिकों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर देने की अनुमति दे सकती है. हालांकि सरकार इस बात पर विचार कर रही है कि क्या ऐसे लोगों को प्रिकॉशन डोज के लिए भुगतान करना चाहिए और क्या ये खुराक निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध कराई जानी चाहिए.

यह निर्णय इसलिए भी अहम है क्योंकि केंद्र सरकार ने रविवार से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की अनुमति दी है. हालांकि कई देशों ने उन लोगों पर प्रतिबंध लगा दिया है जिन्हें अभी तक कोविड वैक्सीन का बूस्टर शॉट नहीं मिला है.

इस प्रस्तावित फैसले से उन लोगों को काफी मदद मिल सकती है, जो विभिन्न कारणों से विदेश यात्रा करने की योजना बना रहे हैं. इस संबंध में स्वयं लोगों द्वारा बूस्टर शॉट्स की अनुमति मांगने के लिए विदेश मंत्रालय को कई आवेदन मिले हैं. यही वजह है कि सरकार इस पर सोचने के लिए मजबूर हो गई है.

Covid-19: बीते 24 घंटे में कोरोना के मिले 1660 नए मामले, 2 साल बाद एक्टिव केस सबसे कम

सरकार से सूत्रों ने बताया कि, इस बात को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय सक्रिय रूप से उन लोगों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज की अनुमति देने पर विचार कर रहा है, जो नौकरी के लिए विदेश यात्रा करना चाहते हैं, विदेशी शिक्षण संस्थानों में एडमिशन, खेल टूर्नामेंट में भाग लेने, द्विपक्षीय, बहुपक्षीय बैठकों में भारत के आधिकारिक हिस्से के रूप में, बिजनेस के सिलसिले में फॉरेन ट्रैवल करना चाहते हैं.

इससे पहले यह अनुमान लगाया जा रहा था कि सरकार सभी वयस्कों को कोविड -19 वैक्सीन का बूस्टर डोज देने पर विचार कर सकती है. हालांकि अभी तक सिर्फ हेल्थ वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 वर्ष से अधिक आयु वाले लोग ही वैक्सीन के बूस्टर डोज के लिए पात्र हैं.

Tags: Corona Vaccine in India, Coronavirus, Covid-19 Booster Shot

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर