Home /News /nation /

center to buy moong under price support scheme from punjab notification issued

पंजाब से 'प्राइस सपोर्ट स्कीम' के तहत 4585 मीट्रिक टन मूंग खरीदेगा केंद्र, अधिसूचना जारी

पंजाब से PSS के तहत टन मूंग खरीदेगा केंद्र (सांकेतिक तस्वीर)

पंजाब से PSS के तहत टन मूंग खरीदेगा केंद्र (सांकेतिक तस्वीर)

Punjab News: पंजाब सरकार द्वारा मूंग की फसल पर एमएसपी की घोषणा के बाद अब केंद्र सरकार पंजाब से 4585 मीट्रिक टन मूंग पीएसएस पर खरीदेगी.

(एस. सिंह)

चंडीगढ़. पंजाब सरकार द्वारा मूंग की फसल पर एमएसपी की घोषणा के बाद अब केंद्र सरकार भी राज्य से रबी सीजन 2021 -22 के लिए मूंग की फसल को ‘प्राइस सपोर्ट स्कीम’ (PSS) पर खरीदने के लिए सहमत हो गई है. केंद्र सरकार पंजाब से 4585 मीट्रिक टन मूंग पीएसएस पर खरीदेगी. केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक खरीद की तारीख का फैसला राज्य सरकार लेगी और खरीद का समय तारीख से 90 दिनों तक चलेगा.

भारत सरकार के पत्र में खुलासा किया गया है कि खरीद की शुरुआत से पहले केंद्रीय नोडल एजेंसी को PSS के दिशा-निर्देशों के मुताबिक खरीदी गई फसल की स्टोरेज के लिए उचित व्यवस्था करनी होगी. पत्र के मुताबिक कुल स्वीकृत मात्रा की खरीद लागत का कम से कम 15 प्रतिशत के बराबर रिवाल्विंग फंड राज्य सरकार देगी और यह यकीनी बनाया जाएगा कि किसानों से खरीदी गई फसल की अदायगी तीन तीन के भीतक सीधे उनके बैंक खातों की जाए. गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने पहले ही फैसला किया हुआ है कि धान की काश्त से पहले मूंग उगाने वाले किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाएगा और इसलिए राज्य सरकार ने केंद्र से सहयोग भी मांगा था.

पढ़ें – धान की बुआई के लिए किसानों को मिलेगी 8 घंटे बिजली, पंजाब सरकार ने निकाली यह तरकीब

1.25 लाख एकड़ पर मूंग की फसल
राज्य के किसानों ने वैकल्पिक फसलों की बुवाई करके पानी की बचत करने की अपील पर पंजाब में इस साल 1.25 लाख एकड़ (50,000 हेक्टेयर) पर मूंग की फसल बीज कर किसानों ने एक रिकॉर्ड कायम किया है. पिछले सीजन की अपेक्षा इस बार लगभग 70,000 एकड़ अधिक क्षेत्रफल में मूंग बीजी गई है. राज्य सरकार की तरफ से न्यूनतम समर्थन मूल्य 7275 रुपए प्रति क्विंटल पर सारी फसल खरीदने संबंधी पहले ही नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है. नोटिफिकेशन अनुसार गर्मी ऋतु की मूंग की कटाई का समय जून 2022 में और खरीद का समय 1 जून से 31 जुलाई, 2022 तक है.

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर