होम /न्यूज /राष्ट्र /

Vaccination: केंद्र अगले तीन दिन में राज्यों को कोविड-19 टीके की 96,490 खुराक उपलब्ध कराएगा

Vaccination: केंद्र अगले तीन दिन में राज्यों को कोविड-19 टीके की 96,490 खुराक उपलब्ध कराएगा

इनमें से खराब हुई खुराकों समेत कुल 25,27,66,396 खुराक दी जा चुकी हैं. (File pic)

इनमें से खराब हुई खुराकों समेत कुल 25,27,66,396 खुराक दी जा चुकी हैं. (File pic)

Corona Vaccination Drive: मंत्रालय ने कहा, ’’ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी 1,40,70,224 खुराकें उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाया जाना है. इसके अलावा, इन्हें टीके की 96,490 से अधिक खुराक भेजी गई हैं जोकि अगले तीन दिनों में प्राप्त हो जाएंगी.’’

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि वर्तमान में राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के पास कोविड-19 टीके की 1.40 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध हैं और इन्हें अगले तीन दिन में टीके की 96,490 से अधिक खुराक मुहैया करायी जाएंगी. मंत्रालय के मुताबिक, भारत सरकार और सीधे राज्य खरीद श्रेणी के माध्यम से अब तक राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को टीके की 26.68 करोड़ से अधिक खुराकें उपलब्ध करायी जा चुकी हैं. इनमें से खराब हुई खुराकों समेत कुल 25,27,66,396 खुराक दी जा चुकी हैं.

    मंत्रालय ने कहा, ’’ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के पास अभी भी 1,40,70,224 खुराकें उपलब्ध हैं, जिन्हें लगाया जाना है. इसके अलावा, इन्हें टीके की 96,490 से अधिक खुराक भेजी गई हैं जोकि अगले तीन दिनों में प्राप्त हो जाएंगी.’’ राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत केंद्र सरकार राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को निशुल्क टीका उपलब्ध करा रही है.

    ये भी पढ़ेंः- Covid-19: महाराष्ट्र में 24 घंटे में कोरोना के 8 हजार नए केस, कम टेस्टिंग है वजह! 

    वैक्सीनेशन के लिए केंद्र ने जारी की गाइडलाइंस
    केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन की नई गाइडलाइंस जारी की है. 21 जून से यह गाइडलाइंस लागू होंगी. केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को फ्री में वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी. किस राज्य को कितनी वैक्सीन मिलेगी यह उस राज्य की आबादी, कोरोना के केस और वैक्सिनेशन की रफ्तार पर निर्भर करेगा. केंद्र सरकार के मुताबिक जिन राज्यों में वैक्सीन की बर्बादी कम होगी उन राज्यों को इंसेंटिव भी दिया जाएगा.

    गाइडलाइंस में कहा गया है कि प्राथमिकता के आधार पर सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर, 45 से ऊपर की उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। जिन्हें दूसरी डोज लगनी है उन्हें भी प्राथमिकता दी जाएगी.

    Tags: Corona vaccine, Corona Vaccine in India, Corona vaccine news, Corona Vaccine updates

    अगली ख़बर