Home /News /nation /

कोरोना वायरस की दूसरी लहर बीत चुकी है, लेकिन बुरा समय अभी नहीं निकला: केंद्र की चेतावनी

कोरोना वायरस की दूसरी लहर बीत चुकी है, लेकिन बुरा समय अभी नहीं निकला: केंद्र की चेतावनी

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या कम होती दिखाई पड़ रही है. (फाइल फोटो)

देश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या कम होती दिखाई पड़ रही है. (फाइल फोटो)

India Coronavirus News: कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की अहमियत पर जोर देते हुए पॉल ने कहा कि सभी योग्य लोगों को वैक्सीन लगाने में हम पूरी तरह से सक्षम हैं.

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने रविवार को चेतावनी देते हुए कहा कि कोरोना वायरस की दूसरी लहर भले ही अब खत्म होने की तरफ है, लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि बुरा समय गुजर गया है. कोविड कार्यबल के प्रमुख वी के पॉल ने कहा, “देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर कमजोर पड़ी है, लेकिन यह कहना सही नहीं होगा कि बुरा समय बीत चुका है.”

    कोविड-19 से बचाव के लिए टीकाकरण की अहमियत पर जोर देते हुए पॉल ने कहा कि सभी योग्य लोगों को वैक्सीन लगाने में हम पूरी तरह से सक्षम हैं. उन्होंने कहा, “टीका आपूर्ति की स्थिति को देखते हुए बालिग आबादी में सभी के लिए पूर्ण टीकाकरण हमारी पहुंच के दायरे में है.”

    तमिलनाडु के सरकारी कॉलेज में ‘केवल हिंदुओं’ के दिए गए नौकरी विज्ञापन पर हंगामा

    इसके साथ ही बच्चों और किशोरों के टीकाकरण को लेकर कोविड कार्यबल के प्रमुख ने कहा कि इस बारे में अंतिम फैसला वैज्ञानिक तर्कों के आधार पर ही लिया जाएगा और इसमें किसी तरह की कोई जल्दबाजी नहीं होगी. वहीं, देश में जायडस कैडिला कोरोना-रोधी वैक्सीन की उपलब्धता पर पॉल ने कहा कि जल्द ही यह भारतीयों के लिए इस्तेमाल होगा.

    कोरोना के एक दिन में आने वाले मामलों में भारी कमी
    इस बीच, भारत में कोविड-19 के एक दिन में 14,146 नए मामले सामने आए जो 229 दिनों में संक्रमण के सबसे कम मामले हैं, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 1,95,846 हो गई जो 220 दिनों में सबसे कम है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह आठ बजे जारी अपडेट आंकड़ों के मुताबिक, 144 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,52,124 हो गई है.

    कोरोना से ठीक होने की दर 98% से अधिक
    देश में महामारी के कुल मामलों की संख्या 3,40,67,719 हो गई है. एक दिन में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 5,786 की कमी दर्ज की गई जो संक्रमण के कुल मामलों का 0.57 प्रतिशत है. कोविड से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.10 प्रतिशत है. इस बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 3,34,19,749 हो गई है, जबकि मृत्यु दर 1.33 प्रतिशत है.

    अब तक 97.65 करोड़ खुराकें दी गईं
    मंत्रालय ने बताया कि शनिवार को कोविड-19 के लिए 11,00,123 नमूनों की जांच की गयी जिससे अब तक देश में इस महामारी का पता लगाने के लिए जांचे गए नमूनों की संख्या 59,09,35,381 हो गई है. देशव्यापी कोविड-19 रोधी टीकाकरण अभियान के तहत लोगों को 97.65 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Coronavirus vaccine

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर