सरकार ने Twitter को भेजा नोटिस, हाई-प्रोफाइल हैकिंग पर मांगा जवाब

सरकार ने Twitter को भेजा नोटिस, हाई-प्रोफाइल हैकिंग पर मांगा जवाब
सरकार ने वैश्विक हस्तियों के प्रोफाइल में सेंध की हालिया घटना के बाद ट्विटर को भेजा नोटिस

Centre Issues Notice to Twitter: सीईआरटी-इन (CERT-In) ने ट्विटर (Twitter) को सेंधमारी की इस घटना से प्रभावित हुए भारतीय उपयोक्ताओं की संख्या के बारे में पूरी जानकारी देने को कहा है. इसके अलावा ट्विटर से यह भी बताने को कहा गया है कि इस घटना में किस तरह की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन (CERT-In) ने वैश्विक हस्तियों के प्रोफाइल में सेंधमारी/हैकिंग (Hacking) की हालिया घटना के बाद ट्विटर (Twitter) को नोटिस जारी किया है. एक सूत्र ने इसकी जानकारी दी. मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि सीईआरटी-इन ने ट्विटर को सेंधमारी की इस घटना से प्रभावित हुए भारतीय उपयोक्ताओं की संख्या के बारे में पूरी जानकारी देने को कहा है. इसके अलावा ट्विटर से यह भी बताने को कहा गया है कि इस घटना में किस तरह की सूचनाएं प्रभावित हुई हैं.

सूत्र ने बताया कि सीईआरटी-इन ने ट्विटर से पूछा है कि कितने भारतीय उपयोक्ताओं ने दुर्भावनापूर्ण ट्वीट और लिंक पर विजिट किया है और क्या ट्विटर ने प्रभावित उपयोक्ताओं को उनके प्रोफाइल में सेंध व अनधिकृत उपयोग के बारे में बताया है. सरकार ने हमलावरों के हमले से लोग किस तरह प्रभावित हुए हैं इसकी जानकारी मांगी है. साथ ही हमले के तौर-तरीके के बारे में भी ब्योरा मांगा है. इसके अलावा हैकिंग की घटना के प्रभाव को कम करने के लिए ट्विटर द्वारा की गयी सुधारात्मक कार्रवाई का विवरण मांगा है. ट्विटर से इस बारे में तत्काल प्रतिक्रिया नहीं मिल पायी है.

सीईआरटी-इन ने हैकिंग के बाद शुरू कर दी थी कार्रवाई
भारतीय कंप्यूटर आपातकालीन प्रतिक्रिया टीम (सीईआरटी-इन) कई वैश्विक कारोबारियों, राजनेताओं, मशहूर हस्तियों और व्यवसायों के खातों को हैक करने के लिये ट्विटर की प्रणाली में सेंध की खबरों के बाद कार्रवाई में जुट गई थी. साइबर हमलावरों ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन के साथ-साथ अमेजन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क जैसी बड़ी वैश्विक हस्तियों के ट्विटर खाते को बुधवार को हैक कर लिया था.
ट्विटर हैकिंग: महाराष्ट्र साइबर विभाग ने सोशल मीडिया साइटों से सर्तक रहने को कहा


अमेरिका में कई बड़ी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक होने के बाद महाराष्ट्र साइबर विभाग ने लोगों की निजता और उनकी जानकारियां सुरक्षित रखने के लिए सभी सोशल मीडिया मंचों से तमाम एहतियाती कदम उठाने को कहा है. एक अधिकारी ने बताया कि राज्य की साइबर शाखा ने ट्विटर से कहा कि प्रमुख हस्तियों और सत्यापित यूजर्स (उपयोगकर्ताओं) के अकाउंट की सुरक्षा सुनिश्चित करना उसकी जिम्मेदारी है. अधिकारी ने बताया कि महाराष्ट्र साइबर विभाग ने फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप जैसे अन्य सोशल मीडिया मंचों को भी परामर्श जारी कर उनसे लोगों की निजता एवं जानकारियों की रक्षा करने की दिशा में कदम उठाने को कहा है.

उन्होंने कहा कि कुछ दिनों पहले ट्विटर पर हुए सुरक्षा उल्लंघन के मद्देनजर सतर्क रहने और भारतीय साइबर स्पेस को सुरक्षित रखने की जरूरत है. अधिकारी ने कहा, 'साइबर शाखा भारत में इस तरह के किसी भी खतरे को लेकर सतर्कता बरत रही है.' गौरतलब है कि ट्विटर पर अज्ञात हैकरों ने बुधवार को तकनीकी क्षेत्र के दिग्गज लोगों, नेताओं, मशहूर हस्तियों और कई बड़ी कम्पनियों के अकाउंट हैक कर लिए थे. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, राष्ट्रपति चुनाव के डेमोक्रटिक उम्मीदवार जो बाइडेन, माइक ब्लूमबर्ग और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, माइक्रोसॉफ्ट के सह- संस्थापक बिल गेट्स और टेस्ला के सीइओ एलोन मस्क इसके शिकार हुए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज