गुजरात हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने विक्रम नाथ, लंबे वक्त से खाली था पद

News18Hindi
Updated: September 8, 2019, 7:29 PM IST
गुजरात हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस बने विक्रम नाथ, लंबे वक्त से खाली था पद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ गुजरात हाईकोर्ट के नवनियुक्त जस्टिस विक्रम नाथ (फोटो क्रेडिट- ट्विटर)

केंद्र सरकार (Central Government) ने जस्टिस विक्रम नाथ (Justice Vikram Nath) के गुजरात हाईकोर्ट (Gujrat High Court) का चीफ जस्टिस (Chief Justice) बनाए जाने की अधिसूचना जारी कर दी है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 8, 2019, 7:29 PM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार (Central Government) ने जस्टिस विक्रम नाथ (Justice Vikram Nath) के गुजरात हाईकोर्ट (Gujarat High Court) का चीफ जस्टिस (Chief Justice) बनाए जाने की अधिसूचना जारी कर दी है.

जजों की नियुक्ति के लिए उत्तरदायी कोलेजियम (Collegium) ने पिछले महीने यानि अगस्त की 22 तारीख को जस्टिस विक्रम नाथ का नाम गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस पद के लिए सुझाया था. इस साल की शुरुआत में, कोलेजियम ने जस्टिस विक्रम नाथ का नाम आंध्रप्रदेश हाईकोर्ट (Andhra Pradesh High court) का पहला चीफ जस्टिस बनाए जाने के लिए भी सुझाया गया था.

पहले कोलेजियम कर चुका था आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने की अनुशंसा
हालांकि जैसा कि 22 अगस्त के कोलेजियम रिजोल्यूशन से सामने आया, केंद्र (Central Government) ने उनकी अनुशंसा की फाइल को लौटा दिया था और कोलेजियम से इस मामले में फिर से विचार करने को कहा था. कोलेजियम ने इसके बाद ही जस्टिस विक्रम नाथ का नाम गुजरात हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाए जाने के लिए सुझाया. यह एक ऐसी पोस्ट थी, जो पिछले काफी वक्त से खाली पड़ी हुई थी.


Loading...



लंबे वक्त से इलाहाबाद हाईकोर्ट में सेवाएं दे रहे थे जस्टिस विक्रम नाथ
जस्टिस नाथ ने 1986 में कानून की डिग्री हासिल की थी. इसके बाद उन्होंने 1987 में खुद को इनरोल कराया. जस्टिस विक्रम नाथ ने इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) में अपनी प्रैक्टिस की है. 2004 में जस्टिस विक्रम नाथ को इलाहाबाद हाईकोर्ट में एडिशनल जज नियुक्त किया गया था. हालांकि 2006 में उन्हें इलाहाबाद हाईकोर्ट में ही प्रमोट कर दिया गया. जिसके बाद वे स्थायी न्यायाधीश बना दिए गए. जहां वे अब भी सेवाएं दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें: एक बार कोर्ट जाने के 25 लाख लेते थे जेठमलानी, कौन हैं सबसे महंगे वकील?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 7:29 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...