कोरोना से जीतेंगे जंग: राज्यों को टीके की 25.87 करोड़ से ज्यादा खुराके दी गईं

राज्यों को टीके की 25.87 करोड़ से ज्यादा खुराके दी गईं . (सांकेतिक तस्वीर)

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार कुल 25,87,41,810 खुराकों में से 24,76,58,855 खुराकें इस्तेमाल में आईं, जिनमें बर्बाद हुई खुराकें शामिल हैं. इसमें कहा गया, कोविड टीके की 1.12 करोड़ से अधिक खुराकें (1,12,41,187) अब भी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) ने शनिवार को कहा कि केंद्र एवं राज्य सीधी खरीद श्रेणी के तहत अब तक राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) से बचाव के लिए वैक्‍सीन (Vaccine) की 25.87 करोड़ से अधिक खुराकें दी गईं हैं. मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान के अनुसार (सुबह आठ बजे तक के आंकड़े के मुताबिक) कुल 25,87,41,810 खुराकों में से 24,76,58,855 खुराकें इस्तेमाल में आईं ,जिनमें बर्बाद हुई खुराकें शामिल हैं. इसमें कहा गया, कोविड टीके की 1.12 करोड़ से अधिक खुराकें (1,12,41,187) अब भी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के पास हैं.

    मंत्रालय ने कहा कि टीके की 10,81,300 से अधिक खुराकें आनी बाकी हैं और अगले तीन दिन में ये राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को मिल जाएंगी. वहीं केंद्र सरकार ने वैक्सीन की बर्बादी रोकने के लिए शुक्रवार को नए निर्देश जारी किए हैं. एक विज्ञप्ति के माध्यम से कहा गया है कि हर वैक्सीनेटर को वायल खुलने का समय और तारीख नोट करनी चाहिए. हर वायल को खोलने के बाद चार घंटे के भीतर इस्तेमाल कर लिया जाना चाहिए. अगर इस्तेमाल नहीं हो सकता तो फिर उसे हटा देना चाहिए. कहा गया है कि 1 प्रतिशत वैक्सीन वेस्टेज की उम्मीद की जा रही है. अगर इससे भी कम वेस्टेज हो तो यह बेहतर बात होगी.

    इसे भी पढ़ें :- कोविशील्‍ड की दो डोज के बीच का समय कम करने को लेकर हड़बड़ी की जरूरत नहीं : सरकार

    कोरोना की दूसरी लहर अब थमती दिखने लगी है और भारत सरकार की पूरी कोशिश है कि वैक्सीनेशन रफ्तार तेज की जाए. साथ ही वैक्सीन वेस्टेज पर रोक लगाई जाए. कुछ दिन पहले मेडिकल रिसर्च की अग्रणी संस्था ICMR के चीफ डॉ. बलराम भार्गव ने कहा था कि जुलाई-अगस्त तक देश में इतनी वैक्सीन हो जाएगी कि हर दिन एक करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन किया जा सकेगा. उन्होंने वैक्सीन की कमी की खबरों को खारिज कर दिया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.