केंद्र सरकार ने ‘आरोग्य सेतु’ पर ई-फार्मेसी को बढ़ावा दे रही वेबसाइट को किया निलंबित

केंद्र सरकार ने ‘आरोग्य सेतु’ पर ई-फार्मेसी को बढ़ावा दे रही वेबसाइट को किया निलंबित
केंद्र सरकार ने ‘आरोग्य सेतु’ पर ई-फार्मेसी को बढ़ावा दे रही वेबसाइट को किया निलंबित (फाइल फोटो)

आरोग्य सेतु (Arogya Setu) ऐप्लीकेशन ब्लूटूथ एवं जीपीएस की मदद से उन लोगों को सचेत करती है जो कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों से मिले हों.

  • Share this:
नई दिल्ली. केंद्र सरकार (Central government) ने दिल्ली हाईकोर्ट (High Court) को सूचित किया है कि उसने आधिकारिक मोबाइल ऐप्लीकेशन आरोग्य सेतु (Arogya Setu) से जुड़ी उस वेबसाइट को निलंबित कर दिया है, जो ई-फार्मेसी के जरिए दवाइयों की बिक्री को प्रोत्साहित कर रही थी. एक याचिका में वेबसाइट ‘आरोग्य सेतु मित्र’ को आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप से हटाने का अनुरोध करते हुए कहा गया है कि यह वेबसाइट केवल ई-फार्मेसी (इंटरनेट के जरिए दवाइयों की बिक्री) के विपणन माध्यम की तरह काम कर रही है.

जस्टिस नवीन चावला ने इस याचिका पर केंद्र के जवाब के मद्देनजर ‘साउथ केमिस्ट्स एंड डिस्ट्रिब्यूटर्स एसोसिएशन’ की याचिका का निपटारा कर दिया. इस संबंधी आदेश मंगलवार को पारित किया गया था, लेकिन इसे अदालत की वेबसाइट पर बुधवार को उपलब्ध कराया गया. आरोग्य सेतु ऐप्लीकेशन ब्लूटूथ एवं जीपीएस की मदद से उन लोगों को सचेत करती है जो कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने वाले लोगों से मिले हों.

वेबसाइट को करना होगा नियमों का पालन



केंद्र की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल मनिंदर आचार्य ने सुनवाई के दौरान अदालत को बताया कि ‘आरोग्य सेतु मित्र’ का संचालन निलंबित कर दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि यदि यह वेबसाइट पुन: आरम्भ होती है तो प्राधिकारी याचिकाकर्ताओं द्वारा उठाए मामलों को ध्यान में रखेंगे.
वेबसाइट ई-फार्मेसी को दे रही थी बढ़ावा

याचिका में कहा गया है कि ‘आरोग्य सेतु मित्र’, आरोग्य सेतु से अत्यधिक अवैध, मनमाने और भेदभावपूर्ण तरीके से जुड़ी हुई वेबसाइट है. याचिका के अनुसार यह वेबसाइट केवल ई-फार्मेसी को बढ़ावा देती है.

ये भी पढ़ें- 

चीन से झड़प पर बोले पीएम मोदी- हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

चीन से झड़प पर बोले पीएम मोदी- हमारे जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

लद्दाख में शहीद भारतीय जवानों को दी गई सलामी, जल्द परिजनों को सौंपा जाएगा शव


अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज