Home /News /nation /

अल्पसंख्यकों पर हमले को लेकर मोदी सरकार चिंतित, जल्द बांग्लादेश से होगी बात: केंद्रीय मंत्री

अल्पसंख्यकों पर हमले को लेकर मोदी सरकार चिंतित, जल्द बांग्लादेश से होगी बात: केंद्रीय मंत्री

बांग्लादेश में एक दुर्गापूजा पंडाल में तोड़फोड़. (फाइल फोटो)

बांग्लादेश में एक दुर्गापूजा पंडाल में तोड़फोड़. (फाइल फोटो)

Bangladesh Violence Minority Attack: केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि बांग्लादेश सरकार मामले की जांच कर रही है और इस पर प्रभावी ढंग से काम कर रही है.

    नई दिल्ली. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक ने मंगलवार को कहा कि बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर हमले को लेकर केंद्र सरकार परेशान है और सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि बांग्लादेश की शेख हसीना सरकार दुर्गापूजा के दौरान हुई हिंसा और उसके बाद अल्पसंख्यक समुदायों के घरों में आगजनी से संबंधित घटनाओं की जांच कर रही है.

    केंद्रीय मंत्री ने बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदायों पर हालिया हमलों को लेकर कहा, “केंद्र सरकार चिंतित है. बांग्लादेश सरकार मामले की जांच कर रही है और इस पर प्रभावी ढंग से काम कर रही है. भारतीय उच्चायोग जल्द ही बांग्लादेश सरकार के साथ भी चर्चा करेगा.

    सोशल मीडिया पर ईशनिंदा पोस्ट से शुरू हुई हिंसा
    13 अक्टूबर से बांग्लादेश में हिंदुओं के मंदिरों पर हमले बढ़ गये हैं. दरअसल, इससे पहले दुर्गा पूजा समारोहों के दौरान सोशल मीडिया पर कथित तौर पर ईशनिंदा करने वाला एक पोस्ट देखने को मिला था. पिछले कई दिनों से मुस्लिम और हिंदू प्रदर्शनकारी राजधानी ढाका सहित देश के विभिन्न हिस्सों में सड़कों पर प्रदर्शन कर रहे हैं.

    अल्पसंख्यकों के 66 घरों में तोड़फोड़ और 20 घरों को जलाया
    इस बीच, सौ से अधिक लोगों की भीड़ ने बांग्लादेश में रविवार की रात को रंगपुर जिले के पीरगंज के एक गांव में आगजनी की, जो राजधानी ढाका से करीब 255 किलोमीटर दूर है. जिले के पुलिस अधीक्षक मोहम्मद कमरूजम्मां के हवाले से बताया गया कि एक फेसबुक पोस्ट से अफवाह फैली कि गांव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने ‘धर्म का अपमान’ किया है, जिसके बाद वहां पुलिस रवाना हुई.

    सुरक्षा एजेंसियों को मिला बड़ा अलर्ट, पंजाब चुनाव से पहले हमले करवा सकता है ISI

    उन्होंने बताया कि घटना रविवार रात दस बजे के बाद हुई, लेकिन अग्निशमन दल ने कम समय के अंदर ही आग पर काबू पा लिया ओर अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है. अधिकारी ने बताया कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन हमले में 66 घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया और 20 घरों को जला दिया गया.

    बांग्लादेश के कई शहरों में पुलिस और हमलावरों के बीच संघर्ष
    कोमिला इलाके में दुर्गापूजा के एक पंडाल में कथित ईशनिंदा के बाद फैले सांप्रदायिक तनाव के कारण आग लगाने की घटना हुई है. पिछले हफ्ते कोमिला इलाके में हुई घटना के कारण हिंदू मंदिरों पर हमले किए गए और कोमिला, चांदपुर, चटग्राम, कॉक्स बाजार, बंदरबन, मौलवीबाजार, गाजीपुर, फेनी सहित कई जिलों में पुलिस और हमलावरों के बीच संघर्ष हुए.

    खबर में बताया गया कि हमलों एवं सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक नफरत फैलाने को लेकर कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है. हिंसा से बुरी तरह प्रभावित हाजीगंज में चार कथित मुस्लिम कट्टरपंथी 13 और 14 अक्टूबर को मारे गए, जबकि एक हिंदू श्रद्धालु का शव नोआखाली जिले के बेगमगंज में एक तालाब के पास पाया गया.

    Tags: Bangladesh, Durga Puja 2021, Hindu, India

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर