• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • COVID 19 in India: केंद्र सरकार का मुख्य सचिवों को आदेश, कहा-बेघरों, भिखारियों को लगाया जाए कोरोना टीका

COVID 19 in India: केंद्र सरकार का मुख्य सचिवों को आदेश, कहा-बेघरों, भिखारियों को लगाया जाए कोरोना टीका

मुख्य सचिव व प्रशासकों से आग्रह किया गया है कि देशभर के सभी बेघर और बेसहारा लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए. (File photo)

मुख्य सचिव व प्रशासकों से आग्रह किया गया है कि देशभर के सभी बेघर और बेसहारा लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए. (File photo)

COVID 19 Vaccination: स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव और प्रशासकों को 29 जुलाई को एक पत्र भी लिखा गया है. पत्र के माध्यम से सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव व प्रशासकों से आग्रह किया गया है कि देशभर के सभी बेघर और बेसहारा लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए.

  • Share this:

    नई दिल्ली. कोरोना की थर्डवेव (Third wave of Corona) की संभावना को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) ने अब वैक्सीनेशन ड्राइव को और तेज करने की तैयारी की है. केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से अब देश भर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि वैक्सीनेशन ड्राइव (Vaccination Drive) में उन सभी लोगों को प्राथमिकता दी जाए जो लोग स्व-पंजीकरण नहीं कर सकते हैं. ऐसे लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए.

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से मुख्य सचिव और प्रशासकों को 29 जुलाई को ल‍िखा ये पत्र. COVID-19, Coronavirus, Central Government, Ministry of Health & Family welfare, Corona Vaccination, Chief Secretaries, Vagabonds, Destitute, कोविड-19, कोरोना संक्रमण, केंद्र सरकार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, कोरोना वैक्सीनेशन, मुख्य सचिव, बेघर, निराश्रित

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से मुख्य सचिव और प्रशासकों को 29 जुलाई को ल‍िखा ये पत्र.

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव और प्रशासकों को 29 जुलाई को एक पत्र भी लिखा गया है. पत्र के माध्यम से सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिव (Chief Secretaries) व प्रशासकों से आग्रह किया गया है कि देशभर के सभी बेघर (Vagabonds) और बेसहारा (Destitute) लोगों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाए.

    ये भी पढ़ें : कोरोना पर सख्ती, 10% से ज्यादा पॉजिटिविटी वाले जिलों पर केंद्र ने जारी किया निर्देश

    केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव की ओर से सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से आग्रह किया गया है कि वे अपने संबंधित सामाजिक न्याय और अधिकारिता और स्वास्थ्य विभागों को बेघर, भिखारियों और आवारा लोगों के टीकाकरण की सुविधा के लिए मिलकर काम करने का निर्देश दें.

    इसके अलावा राज्य सरकारों के संबंधित विभागों को टीकाकरण को सफल बनाने में गैर सरकारी संगठनों (NGO) और सामाजिक कार्यकर्ताओं की मदद लेने के लिए भी कहा गया है. सरकार ने ऐसे लोगों के लिए एक स्पेशल वैक्सीनेशन सेशन आयोजित करने का भी सुझाव दिया है.

    गत 6 मई को भी स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया था एक एडवाइजरी ऑर्डर
    इस बीच देखा जाए तो केंद्र सरकार की ओर से गत 6 मई को भी एक आदेश जारी किया गया था. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए उस एडवाइजरी आर्डर में भी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों
    के भिखारियों/बेघर लोगों, एक जगह से दूसरी जगह पर रहने वाले खानाबदोशों, पुनर्वास शिविरों आदि में रहने वाले लोगों के समूह को भी कोरोना डोज देने के लिये कहा गया था. इस बाबत मंत्रालय की ओर से एक S.O.P भी जारी किया गया था जिसमें निर्धारित पहचान पत्र नहीं होने वालों के संबंध में जानकारी दी गई थी.

    अब तक राज्यों/UT को प्रदान की जा चुकी हैं 48.78 करोड़ डोज
    कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए भारत सरकार अब तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को 48,78,63,410 डोज सभी स्रोतों के माध्यम से प्रदान कर चुकी है. इसके अलावा टीके की 68,57,590 डोज लगाई जा प्रक्रियारत हैं. इसके अलावा देशभर में अब तक वैक्सीनेशन अभियान के तहत 46,15,18,479 डोज दी जा चुकी हैं.

    ये भी पढ़ें : कितनी गर्भवती महिलाओं ने ली कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक, किस राज्य ने मारी बाजी: केंद्र सरकार ने बताया

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन की 52,99,036 डोज दी गईं. वही पिछले 24 घंटों में कोरोना को के 41649 नए मामले रिकॉर्ड किए गए वहीं कोरोना की वजह से 593 लोगों की मौत भी हुई है.

    कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 4,08,920 बची
    आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 37,291 लोग कोरोना से रिकवर हुये हैं. अब तक कोरोना से देश भर में 4,23,810 लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब देशभर में 4,08,920 रह गई है. अब तक कोरोना से तीन करोड़ 07 लाख 81 हजार 263 मरीज ठीक हो चुके हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज