यूपी के हर घर में पहुंचेगा साफ पीने का पानी, इस योजना के तहत केंद्र ने दिए 10 हजार करोड़ रुपये

सांकेतिक फोटो

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने राज्य के मुख्यमंत्री के साथ हुई अपनी पिछली बैठक में आश्वासन दिया था कि उत्तर प्रदेश को ‘जल जीवन मिशन’ के अंतर्गत हर घर तक नल से जल पहुंचाने के लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी.

  • Share this:
नई दिल्ली. जल जीवन मिशन के तहत केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के लिए 10, 870 करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की है. साल 2019-20 में उत्तर प्रदेश को अनुदान की यह राशि 1,206 करोड़ रुपए थी, जो 2020-21 में बढ़ा कर 2,571 करोड़ रुपए कर दी गई थी. इस प्रकार, पिछले साल की तुलना में उत्तर प्रदेश को इस वर्ष ‘जल जीवन मिशन’ के अंतर्गत मिला केन्द्रीय अनुदान चार गुना ज़्यादा है.

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने राज्य के मुख्यमंत्री के साथ हुई अपनी पिछली बैठक में आश्वासन दिया था कि उत्तर प्रदेश को ‘जल जीवन मिशन’ के अंतर्गत हर घर तक नल से जल पहुंचाने के लिए धन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी. जल शक्ति मंत्रालय की ओर से जारी की गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, 60,000 गांवों में काम शुरू करने के लिए इस साल यूपी में 78 लाख पाइप जल कनेक्शन प्रदान किया है.

केंद्र इस साल 177 आर्सेनिक और फ्लोराइड प्रभावित बस्तियों में नल के पानी की आपूर्ति पर जोर दे रहा है. उत्तर प्रदेश में 97 हजार गांवों में 2.63 करोड़ घर हैं, जिनमें से अब 30.04 लाख (11.3%) घरों में नल के पानी की आपूर्ति है.

पिछले 21 महीनों में, जल जीवन मिशन के तहत, राज्य ने 24.89 लाख (9.45%) घरों में नल के पानी की आपूर्ति की है. इसके बावजूद उत्तर प्रदेश में करीब 2.33 करोड़ घरों में बिना नल का पानी है. पिछली समीक्षा बैठक के दौरान, यूपी के सीएम ने आश्वासन दिया है कि राज्य 2024 तक हर घर में नल के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा जैसा कि पीएम द्वारा घोषित किया गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.