सख्त ट्रैफिक रूल पर बोले गडकरी- पैसे वसूलने के लिए नहीं, नियमों का पालन करवाने के लिए बढ़ाया जुर्माना

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 2:48 PM IST
सख्त ट्रैफिक रूल पर बोले गडकरी- पैसे वसूलने के लिए नहीं, नियमों का पालन करवाने के लिए बढ़ाया जुर्माना
नितिन गडकरी.

ट्रैफिक नियमों (Traffic rules) में बदलाव के बाद नियम तोड़ने पर भारी जुर्माने को लेकर छिड़ी देशव्यापी बहस पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने दी प्रतिक्रिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 2:48 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. मोटर व्हीकल एक्ट (New Motor Vehicle Act) में बदलाव और एक सितंबर से नए नियमों के लागू होने को लेकर देशभर में बहस छिड़ी हुई है. ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस द्वारा वाहन चालकों पर किए जा रहे भारी जुर्माने के समर्थन और विरोध में लोग अपनी-अपनी दलीलें दे रहे हैं. इस बीच सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Minister of Road Transport & Highways Nitin Gadkari) ने इन नियमों को लागू करने का कारण स्पष्ट किया है. नितिन गडकरी ने कहा कि ट्रैफिक नियमों में बदलाव के पीछे सरकार की सोच यह है कि लोग सड़क पर चलने के दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें. उन्होंने उम्मीद जताई है कि इन नियमों के लागू होने के बाद संभव है कि हर देशवासी यातायात नियमों का पालन करेगा और किसी को जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा.

एक सितंबर से देशभर में नए ट्रैफिक नियमों के लागू होने के बाद कई स्थानों से दोपहिया और तिपहिया वाहन चालकों के ऊपर भारी जुर्माना लगाए जाने की खबरें आई हैं. दिल्ली से सटे गुड़गांव (गुरुग्राम) में स्कूटी सवार पर 23 हजार रुपए का फाइन हो या ओडिशा के भुवनेश्वर में ऑटो चालक के ऊपर लगा 47 हजार 500 रुपए का जुर्माना, देशभर में जुर्माने की भारी रकम को लेकर बहस छिड़ी हुई है. इन सबके बीच केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने साफ किया है कि इन नियमों को लागू करने के पीछे सरकार की मंशा लोगों से पैसा वसूलने की नहीं है, बल्कि सरकार चाहती है कि लोग ट्रैफिक नियमों का पालन करें, ताकि सड़कों पर यातायात सुचारू रूप से चल सके.



केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को मीडिया के साथ बातचीत में सरकार की मंशा स्पष्ट की. उन्होंने कहा, 'सरकार नहीं चाहती कि ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों से भारी-भरकम जुर्माने की राशि वसूली जाए, लेकिन इन नियमों को लागू करने के पीछे असल बात यह है कि लोग यातायात के नियमों का पालन करें. इन नियमों के लागू होने के बाद उम्मीद है कि एक दिन ऐसा आएगा जब लोग यातायात के सभी नियमों का पालन करेंगे और किसी को भी जुर्माना नहीं भरना पड़ेगा.' केंद्रीय मंत्री ने ट्रैफिक नियम तोड़ने पर पुलिस द्वारा भारी जुर्माना राशि वसूलने को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में ये बातें कहीं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 2:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...