ताजमहल समेत 3,693 स्‍मारक और 50 म्‍यूजियम आज से खुलेंगे, कोरोना के कारण 2 महीने से थे बंद

ताजमहल भी आज से खुलेगा. (File pic)

Unlock News: एएसआई के एक अधिकारी ने बताया कि आगुंतक प्रवेश के लिए टिकट ऑनलाइन ले सकेंगे और स्मारक स्थल पर टिकट नहीं मिलेगी.

  • Share this:
    नई दिल्‍ली. केंद्र सरकार की ओर से संरक्षित देश की सभी ऐतिहासिक धरोहरें (Monuments) ओर म्‍यूजियम (Museums) करीब दो महीने बाद बुधवार से लोगों के लिए खुल रहे हैं. इन सभी को दो महीने पहले कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के कारण बंद कर दिया गया था. यह जानकारी भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने दी है.

    इनमें पूरे देश में 3,693 स्मारक और 50 संग्रहालय शामिल हैं. एएसआई के एक अधिकारी ने बताया कि आगुंतक प्रवेश के लिए टिकट ऑनलाइन ले सकेंगे और स्मारक स्थल पर टिकट नहीं मिलेगी. एएसआई के आदेश के अनुसार, स्मारकों को राज्य, जिला या आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए कार्यकारी आदेशों का कड़ाई से पालन करते हुए खोला जाएगा.

    केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने एक ट्वीट में कहा था, 'संस्कृति मंत्रालय और एएसआई के सभी स्मारकों को 16 जून 2021 से विधिवत खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है . पर्यटक कोरोना नियमों का पालन करते हुए स्मारकों का भ्रमण कर सकते हैं. सभी को शुभकामनाएं.’

    आदेश में कहा गया है कि आगंतुकों की भीड़ को नियंत्रित करते समय केंद्र और राज्य सरकारों, मंत्रालयों और विभागों द्वारा जारी उचित दिशा-निर्देशों और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ाई से पालन किया जाएगा.

    एएसआई ने 15 अप्रैल को एक आदेश में इन स्मारकों को 31 मई तक के लिए बंद कर दिया था. पिछले साल 17 मार्च को कोविड-19 महामारी के कारण एएसआई के सभी स्मारकों और स्थलों को बंद कर दिया गया था. इन स्मारकों को आगंतुकों की संख्या सीमित रखकर, सामाजिक दूरी का पालन कर और मास्क पहनना अनिवार्य कर जुलाई में फिर से खोला गया था. हालांकि इस वर्ष एक बार फिर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण जनता के लिए इन स्मारकों को बंद कर दिया गया था.

    आगरा सर्कल के एएसआई के अधीक्षण पुरातत्वविद् डा. वसंत कुमार स्वर्णकार ने कहा कि ताजमहल, आगरा का किला, फतेहपुर सीकरी और अन्य केंद्र संरक्षित स्मारकों, स्थलों और संग्रहालयों को बुधवार से फिर से खोल दिया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘हम आगंतुकों के बीच सामाजिक दूरी बनाए रखेंगे और स्मारक परिसर को दिन में तीन बार सैनिटाइज किया जायेगा. थर्मल थर्मामीटर के माध्यम से शरीर के तापमान की जांच की जाएगी. इसके अलावा, पर्यटकों के जूते ठीक से सैनिटाइज किए जाएंगे.’

    उन्होंने कहा, ‘पर्यटकों को ताजमहल तथा अन्य स्मारकों और स्थलों के अंदर किसी भी वस्तु को छूने की अनुमति नहीं होगी. उन्हें सामाजिक दूरियों के मानदंडों का भी पालन करना होगा.’

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.