होम /न्यूज /राष्ट्र /

OMICRON: केंद्र की अपील- क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान सामूहिक आयोजनों पर सख्ती बरतें राज्य सरकारें

OMICRON: केंद्र की अपील- क्रिसमस और न्यू ईयर के दौरान सामूहिक आयोजनों पर सख्ती बरतें राज्य सरकारें

देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या 200 पहुंच गई है.

देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या 200 पहुंच गई है.

OMICRON CASE IN INDIA: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना का ओमिक्रॉन वेरिएंट डेल्टा से 3 गुना ज्यादा संक्रामक है. ऐसे में राज्यों को और ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने इस बात की जानकारी दी है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे गए पत्र में कहा गया है कि ओमिक्रोन डेल्टा की तुलना में कम से कम 3 गुना अधिक संक्रामक है. इसलिए, स्थानीय और जिला स्तर पर और भी अधिक दूरदर्शिता, डेटा विश्लेषण, तुरंत फैसले लेने और सख्त रोकथाम कार्रवाई की जरूरत है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Coronavirus Omicron Variant) के मामले तेजी से बढ़ने के बाद केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है. केंद्र सरकार ने राज्यों को पत्र लिखकर आगाह किया है कि वे स्थानीय स्तर पर क्रिसमस और न्यू ईयर (Christmas and New Year) के दौरान सामूहिक आयोजनों पर प्रतिबंध लगाएं. केंद्र सरकार ने राज्यों को आगामी त्योहारी सीजन में नाइट कर्फ्यू लगाने, बड़ी सभाओं, पार्टी के आयोजन के लिए सख्त नियम अपनाने की सलाह दी है.

    दरअसल, सामाजिक समारोहों से कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी हो सकती है. इसलिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए स्थानीय प्रतिबंध लगाने और सामूहिक समारोहों पर अंकुश लगाने पर सक्रिय रूप से विचार करने की सलाह दी है. केंद्र ने राज्यों को यह पत्र ऐसे समय में लिखा गया है जब देश में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या 200 पहुंच गई है. महाराष्ट्र और दिल्ली में ओमिक्रॉन वेरिएंट के सबसे ज्यादा 54-54 मामले सामने आए हैं, जबकि तेलंगाना में 20, कर्नाटक में 19, राजस्थान में 18, केरल में 15 और गुजरात में 14 केस दर्ज किए जा चुके हैं. देश ओमिक्रॉन से अभी तक किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है. हालांकि अमेरिका और ब्रिटेन से इस वेरिएंट के चलते एक-एक मौत का मामला सामने आ चुका है.

    डेल्टा से 3 गुना अधिक संक्रामक हैं ओमिक्रॉन
    इससे पहले केंद्र ने राज्यों को पत्र लिखकर कहा था कि ओमिक्रॉन डेल्टा की तुलना में कम से कम 3 गुना अधिक संक्रामक है. इसलिए, स्थानीय और जिला स्तर पर और भी अधिक दूरदर्शिता, डेटा विश्लेषण, तुरंत फैसले लेने और सख्त रोकथाम कार्रवाई की जरूरत है.

    दिल्ली सरकार ने पहले ही लगाई रोक
    बता दें कि दिल्ली सरकार ने क्रिसमस और न्यू ईयर के जश्न पर पहले ही रोक लगा दी है. डीडीएमए ने अपने आदेश में सभी जिलाधिकारियों और डिस्ट्रिक्‍ट डीसीपी को सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि राजधानी में क्रिसमस या नए साल पर काेई जमावड़ा नहीं हो. ऐसे किसी भी कार्यक्रम या इवेंट की अनुमति न दी जाए जहां लोगों के बड़े पैमाने पर जुटने की संभावना है.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus Case, Coronavirus Case in India, Omicron, Omicron Alert, Omicron Infection, Omicron variant

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर