वक्‍फ प्रॉपर्टी को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 100 दिन में होगा ये काम

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि वक्फ संपत्तियों की 100 प्रतिशत जियो टैगिंग एवं डिजिटलीकरण के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है, ताकि इनका सदुपयोग समाज की भलाई के लिए किया जा सके.

भाषा
Updated: July 29, 2019, 6:18 PM IST
वक्‍फ प्रॉपर्टी को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 100 दिन में होगा ये काम
वक्फ संपत्तियों की 100 प्रतिशत जियो टैगिंग एवं डिजिटलीकरण के लिए अभियान शुरू. (PTI)
भाषा
Updated: July 29, 2019, 6:18 PM IST
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा कि देश भर में वक्फ संपत्तियों का 100 दिनों के भीतर पूरी तरह डिजिटलीकरण कर दिया जाएगा. देश भर में छह लाख से ज्यादा पंजीकृत वक्फ संपत्तियां हैं.

नकवी ने दिल्‍ली में केंद्रीय वक्फ परिषद के राष्ट्रीय सम्मेलन में 'कौमी वक्फ बोर्ड तरक्कियाती स्कीम' के तहत आठ वक्फ मुतवल्लियों (संरक्षक) को पुरस्कृत किया. यह पहला मौका है जब वक्फ मुतवल्लियों को वक्फ सम्पत्तियों के सदुपयोग विशेषकर इनका जरूरतमंदों के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए सदुपयोग करने वाले मुतवल्लियों को प्रोत्साहित एवं पुरस्कृत किया गया है.
उन्होंने कहा, ‘देश भर में कार्यरत मुतवल्ली वक्फ सम्पतियों के कस्टोडियन (संरक्षक) हैं. उनकी जिम्मेदारी है कि वक्फ संपत्तियों का सदुपयोग एवं सुरक्षा हो.’

100 दिन में होगा ये काम

नकवी ने कहा कि वक्फ संपत्तियों की 100 प्रतिशत जियो टैगिंग एवं डिजिटलीकरण के लिए अभियान शुरू कर दिया गया है, ताकि देश भर में स्थित वक्फ सम्पत्तियों का सदुपयोग समाज की भलाई के लिए किया जा सके. जबकि देश भर में वक्फ संपत्तियों का 100 दिनों के भीतर पूरी तरह डिजिटलीकरण करने का लक्ष्य रखा गया है.

डिजिटलीकरण के लिए मिलेगी यह सहायता
उन्होंने कहा कि वक्फ रिकॉर्ड के डिजिटलीकरण एवं जिओ टैगिंग हेतु केंद्रीय वक्फ परिषद राज्य वक्फ बोर्डों को आर्थिक मदद एवं तकनीकी सहायता दे रही है ताकि सभी राज्य वक्फ बोर्ड, वक्फ सम्पत्तियों के डिजिटलीकरण का काम तय समय सीमा में पूरा कर सकें.
Loading...

केंद्रीय मंत्री नकवी ने कहा कि वक्फ संपत्तियों के संबंध में नए दिशानिर्देशों के लिए न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) ज़कीउल्लाह खान के नेतृत्व में गठित पांच सदस्यीय समिति द्वारा रिपोर्ट सौंप दी गई है. इस रिपोर्ट की सिफारिशें वक्फ संपत्तियों के सदुपयोग एवं दशकों से विवाद में फंसी संपत्तियों को विवाद से बाहर निकालने के लिए वक्फ नियमों को सरल एवं प्रभावी बनाएगी. केंद्र सरकार इस समिति की सिफारिशों पर राज्य सरकारों से परामर्श कर आवश्यक कदम उठा रही है.

ये भी पढ़ें-सरकार ने पोंजी स्‍कीमों को बैन करने वाले विधयेक को दी मंजूरी, पुलिस को मिली ये बड़ी ताकत

PM नरेंद्र मोदी को एडवेंचर यात्रा पर ले जाने वाला ये शख़्स कौन है?
First published: July 29, 2019, 5:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...