Home /News /nation /

COVID-19: केंद्र सरकार को 19 सितंबर तक कोवैक्सीन से 7 गुना ज्यादा कोविशील्ड खुराक मिली

COVID-19: केंद्र सरकार को 19 सितंबर तक कोवैक्सीन से 7 गुना ज्यादा कोविशील्ड खुराक मिली

एसआईआई ने कोविशील्ड निर्माण क्षमता को प्रति माह 20 करोड़ से अधिक खुराक तक बढ़ाया है. (फाइल फोटो)

एसआईआई ने कोविशील्ड निर्माण क्षमता को प्रति माह 20 करोड़ से अधिक खुराक तक बढ़ाया है. (फाइल फोटो)

Covishield Covaxin Corona Dose: एसआईआई ने सितंबर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को कोविशील्ड की 20.29 लाख खुराक की आपूर्ति की है.

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) से कोरोना रोधी कोविशील्ड टीके की 65.25 करोड़ से अधिक खुराक और भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 9.1 करोड़ खुराक 19 सितंबर तक प्राप्त हुई है. आधिकारिक दस्तावेजों में यह जानकारी दी गई है. एसआईआई ने सितंबर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को कोविशील्ड की 20.29 लाख खुराक की आपूर्ति की है. अगस्त में पुणे स्थित फर्म में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह द्वारा इन टीकों की आपूर्ति करने की प्रतिबद्धता जताई गई थी.

    आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एसआईआई ने सरकार को सूचित किया है कि वह अक्टूबर में कोविशील्ड की लगभग 22 करोड़ खुराक की आपूर्ति करने में सक्षम होगा. केंद्र ने ‘वैक्सीन मैत्री’ कार्यक्रम के तहत चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में अतिरिक्त टीकों के निर्यात को फिर से शुरू करने की घोषणा की है.

    चीनी सेना के दक्षिणी-पश्चिमी कमांड में तैनात हैं पाकिस्तानी अधिकारी: खुफिया रिपोर्ट

    पुणे स्थित दवा कंपनी ने अपनी कोविशील्ड निर्माण क्षमता को प्रति माह 20 करोड़ से अधिक खुराक तक बढ़ाया है. सिंह ने सरकार को यह आश्वासन भी दिया है कि 31 दिसंबर तक पुणे स्थित फर्म हाल के ऑर्डर के तहत कोविशील्ड की 66 करोड़ खुराक की आपूर्ति कर देगी और वर्ष 2021 में टीके की खुराकों की आपूर्ति का उसका आंकड़ा 130 करोड़ से अधिक हो जाएगा.

    गौरतलब है कि राष्ट्रव्यापी कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत अब तक देश में कोविड रोधी टीके की 89 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं.

    Tags: Coronavirus, Coronavirus vaccination, Coronavirus vaccine, Covaxin, Covishield

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर