होम /न्यूज /राष्ट्र /केरल में RSS के 5 नेताओं को मिली Y कैटेगरी की सुरक्षा, केंद्र सरकार ने इस वजह से लिया फैसला

केरल में RSS के 5 नेताओं को मिली Y कैटेगरी की सुरक्षा, केंद्र सरकार ने इस वजह से लिया फैसला

केरल में आरएसएस के पांच नेताओं को केंद्र सरकार ने वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई है. (फाइल फोटो)

केरल में आरएसएस के पांच नेताओं को केंद्र सरकार ने वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई है. (फाइल फोटो)

केरल में आरएसएस के पांच नेताओं को केंद्र सरकार ने वाई श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सं ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने केरल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पांच नेताओं को ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई है. यह फैसला उन पर हमले के संभावित खतरे के मद्देनजर लिया गया है. आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसियों द्वारा पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के खिलाफ हाल ही में की गई छापेमारी की कार्रवाई के दौरान जो दस्तावेज बरामद हुए हैं, उनसे संकेत मिले हैं कि ये नेता पीएफआई के निशाने पर हैं.

सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसियों और खुफिया एजेंसियों द्वारा गृह मंत्रालय को दी गई जानकारी के अधार पर आरएसएस के पांच नेताओं को ‘वाई’ श्रेणी की सुरक्षा मुहैया कराई गई है. केंद्र सरकार ने पीएफआई को आतंकी संगठनों से संबंध रखने के आरोप में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया है.

उन्होंने बताया कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की वीआईपी (अति विशिष्ट व्यक्ति) सुरक्षा इकाई को आरएसएस के इन पांच नेताओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने को कहा गया है. सूत्रों के मुताबिक, ‘वाई’ श्रेणी के तहत प्रत्येक नेता को दो से तीन सशस्त्र कमांडो सुरक्षा के लिए दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि इसी तरह की सुरक्षा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की बिहार इकाई के अध्यक्ष एवं पश्चिमी चंपारण से लोकसभा सदस्य संजय जायसवाल को मुहैया कराई गई है. जायसवाल को सशस्त्र बलों में भर्ती से जुड़ी ‘अग्निपथ’ योजना की घोषणा के बाद उनके और अन्य भाजपा नेताओं के खिलाफ हुए विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर यह सुरक्षा दी गई है.

हालांकि, बाद में जायसवाल से यह सुरक्षा वापस ले ली गई थी, लेकिन एक बार फिर उनकी सुरक्षा बहाल कर दी गई है. आरएसएस के पांच नेताओं और जायसवाल के शामिल होने से सीआरपीएफ के वीआईपी सुरक्षा घेरे के तहत कम से कम 125 लोग आ गए हैं.

यह ख़बर बिल्कुल अभी आई है और इसे सबसे पहले आप News18Hindi पर पढ़ रहे हैं. जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं. ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें. आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ Hindi.News18.com पर…

Tags: Central government, RSS

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें