Home /News /nation /

कुमार विश्वास को केंद्र सरकार ने दी Y कैटेगरी की सुरक्षा, CRPF के 11 जवान रहेंगे साथ में मौजूद

कुमार विश्वास को केंद्र सरकार ने दी Y कैटेगरी की सुरक्षा, CRPF के 11 जवान रहेंगे साथ में मौजूद

केंद्र सरकार ने कुमार विश्वास को दी वाई कैटेगरी सुरक्षा.(फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने कुमार विश्वास को दी वाई कैटेगरी सुरक्षा.(फाइल फोटो)

Kumar Vishwas, Y category security, MHA: सूत्रों की मानें तो IB की रिपोर्ट के बाद ही गृह मंत्रालय ने यह फैसला लिया है. आप पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आरोपों के बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है. कुमार विश्वास ने केजरीवाल पर आरोप लगाया था कि दिल्ली के सीएम पंजाब में अलगाववादियों के समर्थक थे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने आम आदमी पार्टी (AAP) के पूर्व नेता कुमार विश्वास ( Kumar Vishwas) की सुरक्षा को बढ़ाने का बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने विश्वास को वाई कैटेगरी (Y category security) की सुरक्षा दे दी है. सूत्रों की मानें तो IB की रिपोर्ट के बाद ही गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने यह फैसला लिया है. आप पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल के खिलाफ आरोपों के बाद केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है. कुमार विश्वास ने केजरीवाल (Arvind Kejriwal) पर आरोप लगाया था कि दिल्ली के सीएम (Delhi CM) पंजाब में अलगाववादियों के समर्थक थे. विश्वास के इस आरोप के बाद तमाम राजनीतिक दल केजरीवाल से सवाल पूछ रहे हैं.

केंद्र सरकार का यह फैसला ऐसे समय पर आया है जब पूर्व आप नेता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पर पंजाब चुनाव से पहले पंजाब के अलगाववादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया है. कुमार विश्वास के बयान ने राजनीतिक जगत में हलचल बढ़ा दी है.

दरअसल कुमार विश्वास ने यह दावा किया था कि आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने उनसे यह कहा था कि वह या तो पंजाब के मुख्यमंत्री बनेंगे या फिर स्वतंत्र राष्ट्र खालिस्तान के पहले प्रधानमंत्री. विश्वास के आरोपों के बाद अब कांग्रेस ने भी केजरीवाल पर हमला तेज कर दिया है.

शनिवार को कांग्रेस ने कहा है कि कुमार विश्वास के केजरीवाल के ऊपर लगाए गए आरोप देश की सुरक्षा और संप्रुभता से जुड़ा हुआ है. कांग्रेस ने आरोप लगाया कि केजरीवाल को पंजाब का सीएम बनने का मौका नहीं मिला इसलिए वे दूसरे देश का पीएम बनने की सोच को बढ़ावा दे रहे हैं.

कुमार विश्वास को मिली सुरक्षा में सीआरपीएफ के कुल 11 जवान मौजूद रहेंगे. इसमें दो पीएसओ यानि निजी सुरक्षा गार्ड होंगे. बता दें कि गृहमंत्रालय किसी विशिष्ठ व्यक्ति की सुरक्षा का आंकलन करती है और उसी के आधार पर उसे सुरक्षा कवर दिया जाता है. देश में दी जाने वाली सुरक्षा में सबसे ऊपर जेड प्लस सुरक्षा आती है जबकि इसके बाद जेड, वाई, और एक्स श्रेणी की सुरक्षाएं दी जाती है.

Tags: AAP, Arvind kejriwal, Kumar vishwas, Ministry of Home Affairs

अगली ख़बर