केंद्र सरकार ने एनआरसी की डेडलाइन बढ़ाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट से अपील की

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) को अंतिम रूप देने के लिए तय 31 जुलाई की अंतिम तारीख बढ़ाने की अपील की है.

News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 12:56 PM IST
केंद्र सरकार ने एनआरसी की डेडलाइन बढ़ाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट से अपील की
शनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी)
News18Hindi
Updated: July 19, 2019, 12:56 PM IST
केंद्र सरकार ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट से नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) को अंतिम रूप देने के लिए तय 31 जुलाई की अंतिम तारीख को बढ़ाने की अपील की है. सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि सीमावर्ती इलाकों में कई लोगों के नाम अधिकारियों की मिलीभगत से जोड़े गए हैं. ऐसे में करीब 20 फीसदी नामों के दोबारा सत्यापन के लिए थोड़े समय की जरूरत है. सरकार ने कहा कि भारत दुनिया की शरणार्थी राजधानी नहीं हो सकती.

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि असम में नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन (NRC) के अंतिम मसौदे में लाखों लोगों को गलत तरीके से शामिल किया गया था.

केंद्र सरकार का पक्ष रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि यह समस्या काफी हद तक बांग्लादेश की सीमा से लगे जिलों में मौजूद है. केंद्र सरकार ने कोर्ट में कहा, "अवैध प्रवासियों को उखाड़ फेंकना चाहिए, लेकिन यह अत्यंत सावधानी से किया जाना चाहिए."

यह भी पढ़ें- बाबरी मस्जिद विध्वंस मामला, 9 महीने में फैसला सुनाने का आदेश 

सोनभद्र नरसंहार: पूर्व IAS ने इसलिए बेची थी 90 बीघा जमीन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 19, 2019, 12:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...