भारत में कोरोना वायरस से मौत को लेकर इंटरनेशनल मैगजीन के दावे को सरकार ने नकारा

नई दिल्ली के एक अस्पताल में कोरोना से मरे एक महिला का शव. (रॉयटर्स फाइल फोटो)

India Coronavirus Death: कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटो में 4,002 और लोगों के जान गंवाने से देश में मृतकों की संख्या 3,67,081 पर पहुंच गई है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने शनिवार को एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका पर निशाना साधा, जिसमें यह दावा किया गया है कि भारत में कोरोना वायरस से हुई मौतों की वास्तविक संख्या शायद उसके आधिकारिक संख्या के मुकाबले पांच से सात गुना ज्यादा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि यह एक मनगढ़ंत लेख है जो कि बिना किसी आधार और गलत सूचना के लिए लिखी गई है. इसके साथ ही मंत्रालय ने इस लेख को अपुष्ट विश्लेषण करार दिया जो कि बिना किसी महामारी विज्ञान से संबंधित सुबुतों के डाटा के विस्तार पर आधारित है.


    केंद्र ने कहा कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वायरस से जुड़े मौत के आंकड़े भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा जारी निर्देशों के आधार पर होते हैं. बयान में कहा गया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नियमित तौर पर जिला-वार मामलों और मौतों की दैनिक आधार पर निगरानी के लिए एक मजबूत रिपोर्टिंग तंत्र की आवश्यकता पर जोर दिया है.


    चीनी वैज्ञानिकों का 24 तरह के ‘कोरोना वायरस’ ढूंढ़ने का दावा, बोले- चार तो बिल्कुल कोविड-19 जैसे


    इस बीच, भारत में कोविड-19 के रोज आने वाले नए मामले लगातार पांचवें दिन एक लाख के आंकड़े से कम हैं और 70 दिन में सबसे कम 84,332 नए मामले दर्ज किए गए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को सुबह आठ बजे तक अपडेट आंकड़ों के अनुसार, नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,93,59,155 हो गए हैं. इस महामारी से 4,002 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या 3,67,081 पर पहुंच गई है. उपचाराधीन मरीजों की संख्या गिरकर 10,80,690 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 3.68 प्रतिशत है.




    मंत्रालय ने बताया कि भारत में उपचाराधीन मरीजों की संख्या 63 दिन के बाद 11 लाख से कम है, जबकि 24 घंटों में आए 84,332 नए मामले 70 दिनों में सबसे कम हैं. मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण की दैनिक दर 4.39 प्रतिशत दर्ज की गई. यह लगातार 19वें दिन 10 प्रतिशत से कम रही है. साप्ताहिक संक्रमण दर भी गिरकर 4.94 प्रतिशत हो गई है.


    (इनपुट भाषा से भी)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.