सरकार ने की 4 मॉडल शहरों की पहचान, कोरोना की रोकथाम के लिए इनसे ली जाएगी सीख

सरकार ने की 4 मॉडल शहरों की पहचान, कोरोना की रोकथाम के लिए इनसे ली जाएगी सीख
सांकेतिक तस्वीर

पिछले कुछ दिनों में केंद्र ने Covid-19 प्रबंधन के दो व्यापक पहलुओं में अपने अनुभवों को साझा करने के लिए अलग-अलग नगर निकायों के साथ बैठकें आयोजित की हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण लगातार बढ़ता ही जा रहा है. मरीजों की संख्या अब सवा लाख को पार कर गई है. ऐसे में सरकार ने चार मॉडल शहरों की पहचान की है. ये वो शहर हैं जिससे कोरोना को लगाम लगाने में सीख ली जा सकती है. ये शहर हैं जयपुर, इंदौर, चेन्नई और बेंगलुरु.

लगातार हो रही हैं बैठकें
अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक पिछले कुछ दिनों में केंद्र ने Covid-19 प्रबंधन के दो व्यापक पहलुओं में अपने अनुभवों को साझा करने के लिए अलग-अलग नगर निकायों के साथ बैठकें आयोजित की हैं. कोरोना पर लगाम लगाने के लिए कई मुद्दों पर चर्चा हुई मसलन कैसे मौत की दर को कम किया जाए. इसके अलावा यहां इस बात पर भी चर्चा हुई कि आखिर कैसे ज्यादा से ज्यादा पॉजिटिव केस को हैंडल किया जाए.

जयपुर और इंदौर के दिए गए उधारण



जयपुर और इंदौर में ज्यादा से ज्यादा केस को कई अनोखे तरीके से हैंडल किया गया है. इन दोनों शहरों में घर-घर कोरोना का सर्वे किया जा रहा है, साथ ही यहां कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का काम भी बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. इंदौर में स्पेशल पेट्रोलिंग टीम बनाई गई है. जबकि जयपुर में काफी कम संख्या में दुकानें खोली गई हैं.



चेन्नई और बेंगलुरु में क्या है खास
चेन्नई और बेंगलुरु जैसे बड़े महानगरों ने मौत की दर पर काबू रखा है. इन दोनों महानगरों में मौत की दर सिर्फ 1 फीसदी है. जबकि देश में कोरोना से हो रही मौत की दर 3 परसेंट है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इन दो दक्षिणी शहरों ने कोविद -19 रोगियों के इलाज में उदाहरण पेश किया है. चेन्नई और बेंगलुरु दोनों ने वेंटिलेटर का काफी अच्छा इस्तेमाल किया है. जबकि देश के कई शहरों में वेंटिलेटर का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है.

 

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र: राज्यपाल की CM को चिट्ठी, राजभवन को खुद फैसले लेने की हो आज़ादी

Eid- Ul- Fitr 2020: ईद आज, जानें चांद के दीदार के बाद ही क्यों मनाई जाती है ईद
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading